इनक्रेड मनी द्वारा ऐप प्लेटफॉर्म पर एफडी निवेश योजनाओं का शुभारंभ

By: Dilip Kumar
4/4/2024 7:36:12 PM
मुंबई

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। इंक्रेड मनी (आईसीएम) ने आज अपने ऐप, इनक्रेड मनी (InCred Money) पर फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) योजनाएं शुरू करने की घोषणा की। निवेशकों को बैंकों के साथ-साथ गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) की एफडी में निवेश करने का एक सुविधाजनक तरीका मिलेगा। इस योजना के प्रारंभ का मुख्य उद्देश्य निवेशकों के लिए निवेश प्रक्रिया को आसान बनाने के साथ-साथ उन्हें अधिक ब्याज दरें और विभिन्न उच्च सुविधाएं प्रदान करना है। पारंपरिक तरीके से सावधि जमा (एफडी) में निवेश करने के लिए अक्सर बैंक में बचत खाता खोलने की आवश्यकता होती है। बैंक खाता खोलना उन निवेशकों के लिए एक बाधा हो सकता है जो अन्य संस्थानों द्वारा निवेशकों को दी जाने वाली उच्च ब्याज दरों का लाभ उठाना चाहते हैं। इनक्रेड मनी के ऐप का लक्ष्य निवेशकों को एक ही प्लेटफॉर्म पर विभिन्न प्रकार की एफडी तक पहुंचने में सक्षम बनाने की प्रक्रिया को और सरल बनाना है।

एफडी के प्रति भारतीयों का प्रेम जगजाहिर है। मार्च 2023 तक भारतीयों ने अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों की एफडी में 108 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है। 2021 और 2022 में एफडी की ब्याज दरें गिरकर लगभग 5.5% होने के बावजूद भी निवेशकों ने एफडी में अपना विश्वास बनाए रखा। इसलिए भारत में एफडी में निवेश हर साल1 बढ़ रहा है। वर्तमान में एफडी की ब्याज दरें कई वर्षों के उच्चतम स्तर पर हैं और इस कारण भारतीयों का एफडी के प्रति आकर्षण और बढ़ने की उम्मीद है।
इन्क्रेड मनी ने आरबीआई अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों के सहयोग से अपने ऐप मंचपर एफडी में निवेश के लिए सबसे नवीन योजनाएं पेश की हैं। अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों में लघु वित्त बैंक (एसएफबी) और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) शामिल हैं। एंड्रॉइड और आईओएस (iOS) ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध इनक्रेड मनी ऐप के माध्यम से निवेशक आसानी से कई एफडी योजनाओ में निवेश कर सकते हैं।

सुरक्षा की दृष्टि से बैंकों और एनबीएफसी की एफडी को आरबीआई द्वारा विनियमित किया जाता है। इन बँक एफडी के लिए डिपॉझिट इन्शुरन्स और क्रेडिट गारंटी निगम (आरबीआई की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी) द्वारा प्रति बैंक 5 लाख रुपये तक बीमाकवच प्रदान किया जाता है। इनक्रेड मनी ऐप के माध्यम से की गई एफडीपर वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रति वर्ष 9.25 प्रतिशत और नियमित निवेशकों के लिए प्रति वर्ष 9.01 प्रतिशत की सर्वोत्तम ब्याज दर प्रदान की जाएगी। इनक्रेड मनी ऐप के माध्यम से निवेशकों को विभिन्न बैंकों और एनबीएफसी की एफडी की तुलना करने और उन एफडी में निवेश करने का अवसर प्रदान करता है जो उनकी रिटर्न और परिपक्वता अपेक्षाओं से सबसे अच्छी तरह मेल खाते हैं। इसके साथ ही यह ऐप कई उन्नत सुविधाएं भी प्रदान करता है। यह पूरी प्रक्रिया 5 मिनट में पूरी की जा सकती है, इसके लिए बैंक में कोई नया बचत खाता खोलने की जरूरत नहीं है। इस ऐप के जरिए निवेशक महज 5,000 रुपये के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं।

इनक्रेड मनी के सीईओ विजय कुप्पा (Kuppa) ने नई योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा “हम अपने ऐप मंचपर एफडी निवेश सुविधा प्रारंभ करने के लिए बहुत उत्साहित हैं, जिससे वित्तीय समृद्धि का मार्ग आसान होने के साथ-साथ वित्तीय अवसरों का लोकतंत्रीकरण होगा। हमारी नई योजना निवेशकों को पारंपरिक सीमा से परे सर्वोत्तम एफडी में निवेश करने में सक्षम बनाती है। यह सब एक बहुत ही आसान उपयोग वाले ऐप से संभव है। हमारा उद्यम वास्तव में सादगी और आरामदायक निवेश की दिशा में विकसित हो रहे वित्तीय परिदृश्य का प्रतीक है। एफडी पर आकर्षक ब्याज दरों के वादे के साथ-साथ, इस आर्थिक परिदृश्य में निवेशकों के लिए परेशानी मुक्त प्रक्रिया में भाग लेने की अब एक वास्तविकता बन गई है। "


comments