रुस एजुकेशन ने नई दिल्ली में भारत-रूसी शिक्षा शिखर सम्मेलन 2024 का आयोजन 

By: Dilip Kumar
4/13/2024 6:34:33 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। रुस एजुकेशन द्वारा आयोजित भारत-रूसी शिक्षा शिखर सम्मेलन 2024, रोसोट्रूडनिचेस्टवो , मानवीय सहयोग के लिए रूसी संघीय एजेंसी, रूसी हाउस और रूसी दूतावास के सहयोग से , नई दिल्ली में आयोजित किया गया। इस दो दिवसीय कार्यक्रम में भारत गणराज्य में रूसी संघ के राजदूत असाधारण और पूर्णाधिकारी महामहिम डेनिस अलीपोव , रूसी संघ के शिक्षा उप मंत्री डेनिस ग्रिबोव, रूसी संघ के स्वास्थ्य फेडरेशन, उप मंत्री तातियाना सेमेनोवा सहित और कुछ अन्य प्रतिष्ठित हस्तियों ने भाग लिया ।

कार्यक्रम की शुरुआत भारत गणराज्य में रूसी संघ के राजदूत असाधारण और पूर्णाधिकारी, महामहिम डेनिस अलीपोव के उद्घाटन भाषण के साथ हुई। अपने संबोधन में, राजदूत अलीपोव ने शिक्षा में सहयोग और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए समर्पित अपनी तरह के पहले भारत-रूसी शिक्षा शिखर सम्मेलन के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने दोनों देशों के बीच अकादमिक डिग्रियों की पारस्परिक मान्यता पर जोर दिया, जो द्विपक्षीय शैक्षिक संबंधों में एक ऐतिहासिक उपलब्धि का संकेत है ।

राजदूत अलीपोव ने आगे घोषणा की, "वर्तमान में, 22,000 भारतीय छात्र रूस में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। रूसी सरकार द्वारा भारतीय छात्रों को 200 से 500 तक अधिक छात्रवृत्ति अवसरों की पेशकश के कारण सकारात्मक विकास विशेष रूप आने वाले भविष्य में यह संख्या उल्लेखनीय रूप से बढ़ सकती है और होनी चाहिए, इसके अलावा, कार्यक्रम में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के सचिव डॉ. बी श्रीनिवास ने पैनल चर्चा के दौरान एक विचारोत्तेजक भाषण दिया, जिसमें भाग लेने वाले देशों के बीच व्यापक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए उच्च शिक्षा में सहयोग के महत्व को रेखांकित किया गया। भारत और रूस के बीच स्थायी संबंधों के साथ, डॉ. श्रीनिवास ने सीमाओं के पार नवाचार, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और सतत विकास को बढ़ावा देने में शिक्षा जगत की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया ।

एक महत्वपूर्ण घोषणा में, डॉ. श्रीनिवास ने बताया कि रूसी संघ के मंत्री दोनों देशों के बीच चिकित्सा शिक्षा में पारस्परिकता पर चर्चा करने के लिए अगले दिन एनएमसी का दौरा करेंगे, और शैक्षिक संबंधों को मजबूत करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे। भारत-रूस शिक्षा शिखर सम्मेलन रूस और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने और शैक्षिक सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए प्रमुख मंच के रूप में कार्य करता है। रस एजुकेशन, रोसोट्रूडनिचेस्टवो , नई दिल्ली में रूसी हाउस और रूसी दूतावास के सामूहिक प्रयासों से , शिखर सम्मेलन का उद्देश्य परिवर्तनकारी परिवर्तन लाना और छात्रों और पेशेवरों के लिए नए अवसरों को अनलॉक करना है।


comments