पीडब्लू आईओआई-एसओटी का उद्देश्य छात्रों को तकनीकी उद्योग के लीडर्स में बदलना

By: Dilip Kumar
10/13/2023 9:29:16 AM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। भारत के अग्रणी एडटेक प्लेटफॉर्म, फिजिक्स वाला (पीडब्ल्यू) ने कंप्यूटर साइंस में 4 साल के आवासीय कार्यक्रम पीडब्ल्यू आईओआई स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी (पीडब्ल्यू आईओआई-एसओटी) में विद्यार्थियों के पहले बैच का स्वागत किया। एआई का मकसद भारतीय सॉफ्टवेयर उद्योग में डिजिटल कौशल की मांग व आपूर्ति के बीच का अंतर दूर करना है। भारत की सिलिकॉन वैली, बेंगलुरु में स्थित इस संस्थान ने अपने प्रोग्राम में 150 से भी ज़्यादा विद्यार्थियों का प्रवेश लिया है, ताकि उन्हें उद्योग के लिए ज़रूरी कौशल देकर भविष्य के लिए तैयार किया जा सके।

इन नए विद्यार्थियों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम 7 अक्टूबर को बेंगलुरु के पीडब्ल्यू आईओआई में आयोजित किया गया तथा इसके लिए कक्षाएं 9 अक्टूबर से शुरू होंगी। कार्यक्रम के पहले हफ़्ते विद्यार्थियों को गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के तीन मेंटर्स से जुड़ने का मौका मिलेगा, जिससे उनके कनेक्शन बेहतर होगें और अंतर्दृष्टि को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही पूरे पाठ्यक्रम के दौरान, उन्हें अलग - अलग क्षेत्रों में अनुभव रखने वाले 20 फुल टाइम विशेषज्ञों द्वारा मेंटरशिप भी दी जायेगी। इसके अलावा विद्यार्थियों को गूगल, एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट जैसे तकनीकी दिग्गजों के 80 औद्योगिक विशेषज्ञों से मार्गदर्शन भी मिलेगा।

फिजिक्स वाला के को-फाउंडर प्रतीक माहेश्वरी ने कहा, “पीडब्लू आईओआई में हमने ना केवल 150 से ज़्यादा प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का प्रवेश लिया है, बल्कि हम उन्हें अपने कौशल को बढ़ाने, सीखने, और बेहतर बनाने के लिए एक मंच भी दे रहे हैं। हमारा उद्देश्य स्पष्ट है: हम पारंपरिक शिक्षा की कमी को दूर कर इन विद्यार्थियों को तेजी से विकसित हो रहे तकनीकी उद्योग में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करना चाहते हैं। हमारा मकसद विद्यार्थियों को टेक्नोलॉजी की नौकरियों के लिए सही कौशल प्राप्त करने में आने वाली समस्याओं का समाधान प्रदान करना है। पीडब्लू आईओआई केवल एक संस्थान नहीं, बल्कि यह हमारे उद्योग के भावी लीडर्स के लिए एक लॉन्चपैड है।”

इस प्रोग्राम में उद्योग पर केंद्रित पाठ्यक्रम के साथ वास्तविक दुनिया के अनुभवों को शामिल किया गया है। इसमें अनुभवी फैकल्टी और मेंटर्स के रूप में सर्वोच्च कंपनियों के औद्योगिक नेतृत्वकर्ता, उद्योग पर केंद्रित पाठ्यक्रम और 100% तक की छात्रवृत्ति के साथ वास्तविक दुनिया की परियोजनाओं को शामिल किया गया है। इन सभी विशेषताओं द्वारा विद्यार्थियों को अपने व्यवसायिक सफर में आगे बढ़ने में मदद मिलती है। इस प्रोग्राम की मुख्य विशेषताएँ व्यक्तिगत मार्गदर्शन, चार व्यापक इंटर्नशिप, नेटवर्किंग के अवसर, ग्लोबल एक्सपोजर और एक अत्याधुनिक परिसर में प्रशिक्षण हैं।

उच्च-गुणवत्ता की एवं उद्योग की ज़रूरतों के मुताबिक़ शिक्षा पाना आसान और किफ़ायती बनाने की अपनी प्रतिबद्धता के अंतर्गत फिजिक्स वाला ने पीयर-टू-पीयर सोशल इन्वेस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म, रंग दे के साथ भी साझेदारी की है। उन्होंने मिलकर फिजिक्स वाला फंड शुरू किया है, जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से वंचित विद्यार्थियों को फिजिक्स वाला इंस्टीट्यूट ऑफ इनोवेशन (पीडब्ल्यू आईओआई) में नामांकन के लिए किफायती, कोलैटरल-फ्री एजुकेशनल लोन प्रदान करना है।

पीडब्लू आईओआई-एसओटी कार्यक्रम के अलावा, पीडब्लू आईओआई ने स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (एसओएम) भी शुरू किया है। यह एक अभिनव तीन-वर्षीय आवासीय कार्यक्रम है, जो मैनेजमेंट और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में व्यापार और उद्यमिता में भविष्य के नेतृत्वकर्ता तैयार करेगा। इस कार्यक्रम की शुरुआत 1 नवंबर, 2023 से होगी। यह कार्यक्रम इनोवेशन की मदद से वास्तविक जीवन की चुनौतियों को हल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो विद्यार्थियों को स्टार्टअप और उद्योग की समस्याओं को रियल-टाइम में हल करने और अपने ज्ञान की मदद से विचारों को मूर्त रूप देने में समर्थ बनाएगा।


comments