स्वीप के ज़रिए दिल्ली के युवाओं में बड़ी मतदाता पंजीकरण के प्रति जागरूकता

By: Dilip Kumar
5/5/2024 5:51:12 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (SVEEP) गतिविधियों के ठोस प्रयासों से पूरी दिल्ली में युवा मतदाता पंजीकरण में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। 22 जनवरी, 2024 को प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची में दिल्ली में पहली बार मतदाताओं की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि मतदान सूची में पहली बार नामांकित मतदाताओं की संख्या 1,47,074 से बढ़कर लगभग 2.43 लाख हो गई है। सीईओ ने उम्मीद जताई कि पूरक मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद अंतिम आंकड़ा लगभग 2.5 लाख तक बढ़ जाएगा। यह उपलब्धि बताती है कि युवाओ को केंद्र मे रखकर चलाए गए मतदाता जागरूकता अभियान अपना उद्देश्य हासिल करने मे सफल रहे है।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, पी. कृष्णमूर्ति, ने बताया कि चुनावी साक्षरता क्लब, (स्कूल-1003 और कॉलेज-119) चुनाव पाठशाला (11,458), और मतदाता जागरूकता मंच (192), सहित व्यापक भागीदारी पहल युवा, खासकर पहली बार वोट डालने जा रहे (18 से 19) वर्ष के मतदाताओ को, मतदाता सूची में खुद को पंजीकृत कराने के लिए प्रेरित करने में निर्णायक रहे हैं। दिल्ली में SVEEP गतिविधियाँ बड़े पैमाने पर आयोजित की जा रही हैं, जिसमें विभिन्न जिलों में नुक्कड़ नाटक, ड्राइंग प्रतियोगिता, निबंध लेखन प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता और मतदाता जागरूकता रैलियां जैसी विविध पहल शामिल हैं। इन गतिविधियों ने न केवल जागरूकता को बढ़ावा दिया है बल्कि युवा मतदाताओं में जिम्मेदारी और भागीदारी की भावना भी पैदा की है।

शहर के विभिन्न हिस्सों में स्वयं सहायता समूह की महिला मतदाताओं के लिए विशेष रूप से चुनाव जागरूकता अभियान चलाया गया। इस जागरूकता अभियान के माध्यम से महिला मतदाताओं को दिल्ली में आगामी लोकसभा चुनाव-2024 के लिए मतदान प्रक्रिया में बड़ी संख्या में भाग लेने के लिए शिक्षित और प्रेरित किया जा रहा है l


comments