सफदरजंग अस्पताल में हुआ हर्निया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

By: Dilip Kumar
5/5/2024 5:53:26 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। सर्जरी विभाग, सफदरजंग अस्पताल और वीएमएमसी ने 4 मई 2024 को लेक्चर थिएटर में सुबह 9 से 11 बजे के बीच और सर्जरी ओपीडी में सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक स्क्रीनिंग कैंप के साथ हर्निया जागरूकता, रोकथाम और उपचार पर एक सार्वजनिक व्याख्यान का आयोजन किया।
हर्निया जागरूकता कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर डॉ. वंदना तलवार द्वारा अतिरिक्त एमएस डॉ. पीएस भाटिया, डॉ. आरपी अरोड़ा और डॉ. गौरव और पूर्व चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एसवी आर्य, एचओडी सर्जरी डॉ. शिवानी बी परुथी, दिल्ली राज्य चैप्टर एएसआई के अध्यक्ष डॉ. पीएस की उपस्थिति में किया गया। इस कार्यक्रम में संकाय सदस्यों, डॉक्टरों और नर्सिंग छात्रों के साथ-साथ बड़ी संख्या में जनता ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम में प्रोफेसर डॉ. वंदना तलवार, डॉ. शिवानी बी परुथी, डॉ. पीएस सारंगी, डॉ. आशीष डे और डॉ. मेघराज कुंदन द्वारा सार्वजनिक व्याख्यान दिए गए।
डॉ. वंदना तलवार ने जनता को हर्निया के कारणों और सफदरजंग अस्पताल में मरीज को मुफ्त मिलने वाली सर्जिकल सुविधाओं के बारे में बताया। हेनिया के इलाज के लिए सफदरजंग अस्पताल में सभी जांच और इलाज मुफ्त है। डॉ. तलवार ने इसे बहुत महत्वपूर्ण बताया। उपचार के लिए जल्दी अस्पताल जाएँ क्योंकि देर से प्रस्तुति खतरनाक जटिलताओं का कारण बन सकती है, और सर्जरी ही हर्निया का एकमात्र इलाज है। प्रोफेसर डॉ. शिवानी बी परुथी ने जनता को हर्निया का शीघ्र निदान करने के बारे में बताया और हर्निया के उपचार के लिए एक खुले और लेप्रोस्कोपिक दृष्टिकोण का वर्णन किया। डॉ. परुथी ने यह भी कहा कि हर्निया के सभी उपचार रोगी के लिए निःशुल्क हैं।
प्रोफेसर डॉ. मेघराज कुन्दन ने हर्निया के विभिन्न प्रकारों के कई वीडियो दिखाए। हर्निया की रोकथाम के लिए जोखिम कारक। डॉ. कुंदन ने हर्निया की रोकथाम के लिए जीवनशैली में बदलाव की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

यह एसोसिएशन ऑफ सर्जन्स ऑफ इंडिया के दिल्ली स्टेट चैप्टर के तत्वावधान में आयोजित किया गया था और इसकी अध्यक्षता डीएससी के अध्यक्ष डॉ. पीएस सारंगी और डीएससी के सचिव डॉ. आशीष डे ने की। डॉ. सारंगी ने हर्निया, कारण और रोकथाम पर सार्वजनिक भाषण दिया और जटिलताओं को रोकने के लिए शीघ्र उपचार पर जोर दिया। डॉ. आशीष डे ने लोगों को जटिल हर्निया और बिना किसी दर्द के लेप्रोस्कोपिक उपचार के बारे में बताया। कई मरीज़ों, नर्सों और जनता को लाभ हुआ, और कई मरीज़ सर्जरी ओपीडी में हर्निया की जांच के लिए आए। सर्जरी डॉक्टरों की टीम ने जनता की जांच की और भविष्य में हर्निया के विकास के डर वाले लोगों को आश्वासन दिया।
डॉ. शिवानी बी परूथी ने जनता को धन्यवाद देते हुए कार्यक्रम का समापन किया और कहा कि हर्निया एक इलाज योग्य बीमारी है और सर्जरी ओपीडी में शीघ्र रिपोर्ट करने से कई जटिलताओं से बचा जा सकता है।


comments