आकांक्षा सिंह ने पहले ही प्रयास में पास की PCS-J की परीक्षा, सफलता का बताया राज

By: Dilip Kumar
8/31/2023 10:15:10 PM

अलीगढ़ से राजपाल सिंह आर्य की रिपोर्ट। गांव मोहम्मदपुर बडेरा के मूल निवासी बाबू सिंह सुपुत्र मनीराम सिंह की सुपुत्री कुमारी आकांक्षा सिंह ने यूपी जूडीशियल सर्विस (सिविल जज) 2022 में 131 वीं रैंक हासिल की है। पहले ही प्रयास में पीसीएस-जे में सफलता प्राप्त कर आकांक्षा ने अपने परिवार का नाम रोशन कर दिया। उनका कहना है कि वह पढ़ने में एक सामान्य छात्रा रही हैं, लेकिन तैयारी की एक सही रणनीति की वजह से उन्हें सफलता मिल सकी। आकांक्षा के पिता बाबू सिंह पीसीएस अधिकारी रहे हैं, वहीं मां कुसुम सिंह गृहणी हैं। आकांक्षा ने उत्तम स्कूल फार गर्ल्स से अपनी स्कूलिंग की और 83.4 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास की।

इसके बाद अमिटी ला स्कूल से 2019 में बीएएलएलबी की और महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इंफार्मेशन टेक्नोलाजी नोएडा से 2021 में एलएलएम किया था। बीएएलएलबी करने के बाद ही उन्होंने पीसीएस-जे की तैयारी शुरू कर दी थी। करीब तीन साल की तैयारी में ही उन्हें सफलता मिल गई। उनका कहना है कि तैयारी के लिए उन्हें हर रोज सिलेबस का एक लक्ष्य निर्धारित किया और कोचिंग में जो भी पढ़ाया गया उसको पूरा किया। पिछले सालों के पेपर पढ़ना बहुत जरूरी हैं। कोर्ट की पेंडेंसी को कम करने के लिए काम करना उनका लक्ष्य है। छोटे भाई अरिहंत बीटेक सेकेंड ईयर में हैं और छोटी बहन तिष्या सिविल सर्विस की तैयारी कर रही हैं।

आकांक्षा सिंह को उसके प्रथम प्रयास में सफलता प्राप्त करने के लिए उसके चाचा सत्य प्रकाश प्राचार्य डॉ. बी आर अंबेडकर जन्म शताब्दी महाविद्यालय धनसारी अलीगढ़ सहित पूरे परिवार और ग्रामवासियों ने हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। आकांक्षा सिंह और उनके पूरे परिवार के उज्जवल भविष्य की कामनाएं की गई है।


comments