बिहार के लाल का कमाल,कैट में मिला 99.99 परसेंटाइल

By: Dilip Kumar
1/6/2019 6:03:15 PM
नई दिल्ली

कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट)-2018 का रिजल्ट शनिवार को जारी कर दिया गया. इसमें 11 छात्रों ने 100 परसेंटाइल हासिल किया है. इनमें ज्यादातर इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी बैकग्राउंड से हैं. इनमें सात आइआइटी से बीटेक शामिल हैं. 100 परसेंटाइल लाने वालों में महाराष्ट्र के सात, पश्चिम बंगाल के दो और बिहार व कर्नाटक से एक-एक छात्र शामिल हैं. मुजफ्फरपुर की गुलाबपट्टी पंचायत के आशापट्टी परसौनी निवासी चंद्रशेखर के पुत्र किशन कश्यप ने कैट में 99.99 परसेंटाइल हासिल किया है. आइआइटी दिल्ली से 2017 में मेकैनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक करने वाले किशन इस सफलता का श्रेय अपनी मेहनत व मां-पिता के आशीर्वाद को देते हैं. वह अभी बेंगलुरु में एक प्राइवेट कंपनी में जॉब कर रहे हैं.

Image result for किशन कश्यप cat

वह बताते हैं, जॉब भी कर रहा था और एग्जाम की तैयारी भी साथ ही चल रही थी. जॉब के बाद जब भी वक्त मिलता था, ज्यादा-से-ज्यादा मॉक टेस्ट देने की कोशिश करता था. वह कहते हैं, मेरी तमन्ना आइआइएम अहमदाबाद, बेंगलुरु या कोलकाता में नामांकन लेने की है. किशन के पिता चंद्रशेखर व्यवसाय से जुड़े हैं, जबकि मां सुनीता देवी गृहिणी हैं.

कैट -2018 में पटना के राजीवनगर के दो भाइयों ने उल्लेखनीय सफलता प्राप्त की है. रोड नं-14 के निवासी व हाजीपुर रेलवे जोनल ऑफिस में अधिकारी सलिल कुमार झा के दो पुत्रों सर्वज्ञ झा व देवज्ञ झा ने एक साथ सफलता हासिल करके परिवार को बड़ी खुशियां दी हैं.
बड़े बेटे सर्वज्ञ को जहां 99.3 परसेंटाइल मिला है, वहीं छोटे बेटे देवज्ञ ने 99.1 परसेंटाइल प्राप्त किया है. देवज्ञ कहते हैं, मैंने नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से अपनी स्टडी को पूरा किया है, जबकि सर्वज्ञ अभी डीयू से लॉ कर रहे हैं. हम दोनों को जितना भी वक्त मिलता था, उतने में ही स्टडी को पूरा करते थे. वह कहते हैं, हमारी तमन्ना आइआइएम अहमदाबाद में नामांकन लेने की है. इसके अलावा एक्सएलआरआइ व आइआइएफटी में भी नामांकन ले सकते हैं.


 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आइआइएम) कोलकाता ने कॉमन एडमिशन टेस्ट, 2018 (कैट-2018) का रिजल्ट जारी कर दिया है. रौनक मजूमदार ने टॉप किया है. उन्होंने पूरे 100 पर्सेंटाइल हासिल किये हैं. वहीं, जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी है, वे आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.i- पर रिजल्ट देख सकते हैं. कैट-2018 के स्कोर 31 दिसंबर, 2019 तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे. खास बात यह है कि इस बार कैट के स्कोर जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के जुलाई 2019 के सेशन में भी स्वीकार किये जायेंगे.

कैट का आयोजन 25 नवंबर को दो पालियों में किया गया था. इसमें सफल होने वाले परीक्षार्थी मैनेजमेंट कोर्सेस के अलावा आइआइएम में पीजीपी, पीजीडीएम, पीजीपीइएम, इपीजीपी, पीजीपीबीएम व पीजीपीइएक्स में भी दाखिला ले सकते हैं. कैट रिजल्ट के बाद विभिन्न आइआइएम कैट स्कोर तथा अन्य मापदंडों पर विचार करने के बाद शॉर्टलिस्ट जारी करेंगे. इसके अलावा देश के सौ से भी ज्यादा गैर-आइआइएम भी कैट स्कोर पर दाखिला देते हैं.

 


comments