वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 में भारतीय विश्वविद्यालयों के 49 संस्थान शामिल

By: Dilip Kumar
1/17/2019 10:48:06 AM
नई दिल्ली

लंदन स्थित वैश्विक संगठन टाइम्स हायर एजुकेशन की हाल ही में जारी इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 में भारत के 49 संस्थानों ने जगह बनाई है। पिछले साल ये संख्या 42 थी। सूची में शीर्ष 200 संस्थानों में भी भारतीय यूनिवर्सिटी बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब रहीं और पिछले साल के 17 संस्थानों से बढ़कर इस बार यह संख्या 25 हो गई है। इस रैंकिंग में 14वें पायदान पर भारतीय विज्ञान संस्थान (आइआइएससी) बेंगलुरु भारत में शीर्ष पर है।वैश्विक स्तर पर चीन की शिंघुआ यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पहले पायदान पर है।

14वें स्थान पर भारतीय विज्ञान संस्थान (आइआइएससी) बेंगलुरु और 27वें स्थान पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मुंबई इस साल रैंकिंग में एक पायदान नीचे खिसके हैं। हालांकि आइआइटी रुड़की 21 पायदान की छलांग लगाते हुए पहली बार 35वें स्थान पर पहुंचा है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय और एमिटी यूनिवर्सिटी इस साल शीर्ष 150 में जगह बनाने में कामयाब रहे। वहीं भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान पुणे और आइआइटी हैदराबाद पहली बार शीर्ष 150 संस्थानों में शामिल हुए।

सूची में चीन के सबसे अधिक 72 संस्थान शामिल हैं। शिंघुआ यूनिवर्सिटी समेत शीर्ष पांच में से चार संस्थान चीन के हैं। पीकिंग यूनिवर्सिटी दूसरे स्थान पर, जिहांग यूनिवर्सिटी तीसरे, यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ऑफ चाइना चौथे स्थान पर और मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है। 61वें पायदान पर आइआइटी इंदौर और 64वें स्थान पर रहा मैसूर स्थित जेएसएस एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन ऐंड रिसर्च इस साल पहली बार टाइम्स की इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शामिल हुए हैं। भारतीय संस्थानों ने उभरती अर्थव्यवस्था के बीच वैश्विक स्तर पर भी अपार क्षमता का प्रदर्शन किया है। हालांकि वैश्कि औसत के मामले में प्रदर्शन कमजोर है।


comments