ट्रेन में सामान गुम या चोरी हो जाने पर भी कर सकते हैं क्लेम

By: Dilip Kumar
12/24/2022 2:07:22 AM

अगर आप भी अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं तो ये खबर आपके बेहद काम की है. रेलवे के तरफ से यात्रियों एक शानदार सुविधा दी जाती है. लेकिन बहुत कम ही लोग इस सुविधा का उपयोग करते हैं. कारण ये है कि उनको इसके बारे में जानकारी नहीं होती. यह सुविधा ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों को दी जाती है. बता दें कि रेलवे की ओर से 1 रुपये से कम में होने वाले इस इंश्‍योरेंस में यात्री को 10 लाख रुपये तक का कवर मिलता है. आईआरसीटीसी वेबसाइट (IRCTC) पर वेब पेज पर ‘यात्रा बीमा’ विकल्प की जांच करके टिकट बुक करते समय यह लाभ उठाया जा सकता है. ट्रैवल इंश्‍यारेंस होने पर अगर ट्रेन दुर्घटना में यात्री को किसी भी तरह का नुकसान होता है तो, उसकी भरपाई बीमा कंपनी करती है.

क्या है रेलवे ट्रैवल इंश्‍यारेंस?

रेलवे ट्रैवल इंश्‍यारेंस उन यात्रियों को मिलता है जो ऑनलाइन रेल टिकट बुक करते हैं. इस सुविधा के जरिए आईआरसीटीसी अपने यात्रियों को 10 लाख रुपये तक का बीमा कवर मुहैया कराती है, वह भी 1 रुपये से कम की लागत पर. इस विकल्प का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को दिए गए बीमा विकल्प पर क्लिक करना होगा और टिकट बुक करते समय कुछ विवरण भरना होगा.

कौन उठा सकता है सुविधा का लाभ?

आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप के जरिए टिकट बुक करने वाला कोई भी यात्री इस बीमा सुविधा का लाभ ले सकता है. हालांकि, केवल भारतीय नागरिक ही इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और विदेशी नागरिक इसके दायरे में नहीं आते हैं. कई फ्लाइट टिकट बुकिंग वेबसाइट भी इस प्रकार का बीमा प्रदान करती हैं, लेकिन उनकी तुलना में उनका प्रीमियम बहुत अधिक होता है.


comments