लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन और मास्टरकार्ड ने महिला उद्यमियों के सफलता का जश्न मनाया

By: Dilip Kumar
2/27/2024 7:56:00 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। शक्ति कार्यक्रम ने पहली और दूसरी पीढ़ी की महिला उद्यमियों को वित्तीय और डिजिटल साक्षरता और उद्यमिता से संबंधित ज्ञान और कौशल से सुसज्जित किया है। 2022-23 में, सशक्ती कार्यक्रम ने भारत के 7 राज्यों में 38,000 महिला उद्यमियों को सशक्त बनाया। 2023-24 में, सशक्ती कार्यक्रम 17,000 महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए तैयार है।

सिंधुदुर्ग, महाराष्ट्र, 24 फरवरी 2024: लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन और मास्टरकार्ड ने महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने की एक पहल, शक्ति कार्यक्रम की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए आज सिंधुदुर्ग में शक्ति सम्मेलन का आयोजन किया। समावेशी विकास को बढ़ावा देने के भारत सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप, शक्ति कार्यक्रम का उद्देश्य कम आय वाले परिवारों की महिलाओं को अपना सूक्ष्म उद्यम शुरू करके अपनी उद्यमशीलता आकांक्षाओं को पूरा करने में सक्षम बनाना है।

2022 में अपनी शुरुआत के बाद से, कार्यक्रम ने सात राज्यों, अर्थात् उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, तेलंगाना और कर्नाटक की 38,000 से अधिक महत्वाकांक्षी महिला उद्यमियों की मदद की है। वर्तमान वर्ष 2023-24 में, कार्यक्रम अतिरिक्त 17,000 महिलाओं को सशक्त बनाने और सिंधुदुर्ग के ग्रामीण क्षेत्रों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के अपने मिशन के साथ जारी है, जहां इसने 1300 से अधिक महिला उद्यमियों को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।

भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री, नारायण राणे, सम्मेलन में मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता थे। कार्यक्रम के दौरान, उन्होंने महिला उद्यमियों द्वारा अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने वाले 10 स्टालों की एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। माननीय मंत्री ने सिंधुदुर्ग जिले की 190 महिला उद्यमियों की सूची की भी घोषणा की, जिन्हें शक्ति कार्यक्रम के तहत सूक्ष्म अनुदान प्राप्त होगा।

SASHAKTI कार्यक्रम इच्छुक महिला उद्यमियों को समग्र प्रशिक्षण और सहायता प्रदान करता है जिसमें सूक्ष्म उद्यमों से संबंधित कानूनी मामलों और अनुपालन के बारे में ई-ज्ञान, सूक्ष्म उद्यमियों के लिए डिज़ाइन की गई सरकारी योजनाएं और डिजिटल कौशल शामिल हैं जो उन्हें अधिक ग्राहकों तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं। यह उन्हें स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और सहकारी समितियों में शामिल होने के लिए भी प्रोत्साहित करता है, ताकि वे अपने उत्पादों के लिए सर्वोत्तम मूल्य प्राप्त करने की स्थिति में हों।

“सशक्ति कार्यक्रम को सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी जैसे देश के ग्रामीण, बहिष्कृत क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखना चाहिए क्योंकि यह भारत में महिला उद्यमियों के विकास को गति देगा। भारत सरकार मास्टरकार्ड और लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन की इस सहयोगी परियोजना का पूरा समर्थन करती है, क्योंकि इसका उद्देश्य वित्तीय समावेशन और उद्यमिता को आगे बढ़ाना है, ” भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे ने कहा ।

“महिला उद्यमी भारत सरकार के 'विकसित भारत' के दृष्टिकोण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें प्रारंभिक चरण से ही प्रासंगिक प्रशिक्षण और सहायता प्रदान की जाए और अत्यधिक गतिशील और प्रतिस्पर्धी माहौल में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए सुसज्जित किया जाए। मास्टरकार्ड सशक्त कार्यक्रम का हिस्सा बनकर प्रसन्न और सम्मानित महसूस कर रहा है और भारतीय महिलाओं को डिजिटल और वित्तीय रूप से सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, ” मास्टरकार्ड के दक्षिण एशिया डिवीजन अध्यक्ष गौतम अग्रवाल ने कहा।

“लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन महिलाओं की वित्तीय स्वतंत्रता सुनिश्चित करने और राष्ट्र के आर्थिक विकास में योगदान करने की उनकी क्षमता को उजागर करने में उद्यमिता के महत्व को पहचानता है। हम मास्टरकार्ड और एमएसएमई मंत्रालय, सरकार के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हैं। इस पहल का समर्थन करने के लिए भारत का । सशक्ति का इन महिला उद्यमियों और उनके परिवारों के जीवन पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ेगा, ” लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुदीप दुबे ने कहा ।


comments