लाल किले का ऐतिहासिक ईद महोत्सव संपन्न

By: Dilip Kumar
5/4/2024 10:00:33 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। ऐतिहासिक लाल किले के प्रांगण में लगने वाला ईद मिलन वार्षिक मेला सर्व धर्म सद्भावना के साथ संपन्न हो गया। वर्ष 1992 से अवाम वैलफेयर ऑर्गनाइजेशन द्वारा ईद मेले का आयोजन लाल किले के प्रांगण में लगातार लगाया जा रहा है, जिसमें सांस्कृतिक,धार्मिक,सद्भावना और सौहार्द को बढ़ावा देने के लिए सभी समाज के लोग उपस्थित होते है। ऐसे कार्यक्रमों से आपसी भाईचारे को बढ़ावा मिलता है।

पूर्व निगम पार्षद अजहर शगूफा ने बताया कि यह ईद मिलन मेला सर्वधर्म सद्भावना के साथ प्रशासनिक सीमाओं के बावजूद दिनांक 28 अप्रैल से लाल किले के प्रांगण में ऐतिहासिक ईद मेला लगता आ रहा है। उन्होंने कहा कि एक महीना रोजा रखने के बाद लोग बाग धूम धाम से ईद मनाते हैं। वही उसी दिन से यह मेला भी आरंभ होता है, यहां पुरानी दिल्ली का खान पान, झूले, अन्य मनोरंजन के स्टाल लगाए जाते हैं,रोजाना हर वर्ग के सैकड़ों लोग मेले का आनंद लेते हैं।

जामा मस्जिद की पूर्व पार्षद अज़हर शगूफा की अध्यक्षता में आवाम वेलफेयर, आर्गनाइजेशन की अध्यक्ष अतहर शाइस्ता के अनुसार इस बार ईद मेले में विश्व की सबसे बड़ी वाटर फिश टनल दर्शकों के लिए अनोखा दृश्य था। वही कई जानी मानी हस्तियों ने मेले में आकर चार चांद लगाए।यहां सुरक्षा व्यवस्था व्यापक थी। वही दिल्ली पुलिस का भी हमे पूरा सहयोग मिला।


comments