गोवा पर्यटन 6 से 8 नवंबर तक WTM, लंदन में गोवा के आकर्षण को प्रस्तुत करेगा

By: Dilip Kumar
11/6/2023 3:19:34 PM
गोवा

गोवा पर्यटन 6 से 8 नवंबर 2023 तक लंदन में वर्ल्ड ट्रैवल मार्ट (डब्ल्यूटीएम) में भाग लेने के लिए उत्साहित है। अपनी प्राचीन तटरेखाओं और जीवंत समुद्र तट संस्कृति के लिए जाना जाने वाला गोवा विश्राम, रोमांच का एक अनूठा मिश्रण भी प्रदान करता है। सांस्कृतिक अनुभव, और गंतव्य के कई अन्य पहलू जो लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं जैसे कि इको टूरिज्म, हिंटरलैंड टूरिज्म, हेरिटेज टूरिज्म, स्पोर्ट्स टूरिज्म, फेस्टिवल टूरिज्म, व्यंजन और सांस्कृतिक पर्यटन। वर्ल्ड ट्रैवल मार्ट में भाग लेने का उद्देश्य इन पहलुओं को उजागर करना और गोवा को पूरे वर्ष भर पर्यटन स्थल के रूप में प्रदर्शित करना है। पूरे यूके और यूरोप से पर्यटक उत्सवों, साल के अंत की गतिविधियों, विरासत और वास्तुकला, साहसिक गतिविधियों और स्पा सेवाओं का अनुभव करने के लिए गोवा आना पसंद करेंगे। यूरोप से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए, गोवा पर्यटन दाबोली में गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और उत्तरी गोवा के मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे - मोपा पर उपलब्ध ई-पर्यटक वीज़ा सुविधा को बढ़ावा दे रहा है।

गोवा के माननीय पर्यटन मंत्री रोहन ए. खंवटेने कहा, "पर्यटन विभाग, गोवा सरकार राज्य में पर्यटन के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और स्थायी पर्यटन प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। हमारा लक्ष्य गोवा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करना और जिम्मेदार पर्यटन को बढ़ावा देना है जो हमारे पर्यावरण का सम्मान और संरक्षण करता है। वर्ल्ड ट्रैवल मार्ट लंदन में गोवा की भागीदारी गोवा को वैश्विक मानचित्र पर एक प्रमुख यात्रा गंतव्य के रूप में स्थापित करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। हम अंतरराष्ट्रीय यात्रा संगठनों के साथ रणनीतिक साझेदारी बनाने और गोवा के जादू का अनुभव करने के लिए अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए तत्पर हैं। मैं यात्रा के प्रति उत्साही लोगों और उद्योग के पेशेवरों को वर्ल्ड ट्रैवल मार्ट लंदन में गोवा के दालन का दौरा करने और "भारत के सनशाइन स्टेट" की अविश्वसनीय विविधता और सुंदरता को प्रत्यक्ष रूप से देखने के लिए अपना हार्दिक निमंत्रण देता हूं।

वर्ल्ड ट्रैवल मार्ट में गोवा का प्रतिनिधित्व पर्यटन मंत्री रोहन ए. खंवटे अन्य अधिकारियों के साथ करेंगे। गोवा स्टैंड में जीआई स्थिति काजू फेनी के नमूने, सांस्कृतिक प्रदर्शन, एक गोवा शाम और बेबिनका जैसे गोवा के व्यंजनों, काजू, और अन्य मिठाइयाँ का प्रदर्शन किया जाएगा। फलदायी बैठक आयोजित करने के लिए सह-प्रदर्शकों की भागीदारी की भी व्यवस्था की जाएगी।

गोवा विभिन्न पर्यटन पहलू प्रदान करता है जैसे:

समुद्र तट पर्यटन

गोवा अपने शानदार समुद्र तटों के लिए सबसे प्रशंसित गंतव्य है और यह इसे एक आदर्श छुट्टियाँ बिताने का स्थान बनाता है। गोवा के आकर्षक समुद्र तट साल भर लाखों पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। गोवा के समुद्र तट हमेशा घरेलू और विदेशी पर्यटकों के लिए एक आकर्षण का केंद्र रहे हैं और इसलिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों और तटीय गंतव्य के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

अनुभवात्मक पर्यटन

गोवा की पर्यटन पेशकश इसके खूबसूरत समुद्र तटों से कहीं आगे तक जाती है। राज्य में मसाले के बागान, वन्यजीव अभयारण्य और पर्यावरण-पर्यटन पहल सहित अनुभवात्मक पर्यटन गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला भी मौजूद है। पर्यटक गोवा में मौजूद विविध सांस्कृतिक और प्राकृतिक खजानों का पता लगा सकते हैं।

गोवा रोडमैप

गोवा पर्यटन आगामी वर्ष के लिए अपने रोडमैप का अनावरण करते हुए रोमांचित है, जिसे आगंतुकों के लिए यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। रोडमैप में प्रमुख पहलों को शामिल किया गया है जो सतत विकास, बुनियादी ढांचे में सुधार और ऑफबीट गंतव्यों की खोज को प्राथमिकता देते हैं।

नीतियां - होमस्टे और कारवां

गोवा की अभिनव होमस्टे और कारवां नीति पर्यटकों को सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करते हुए तटों से परे घूमने के लिए प्रोत्साहित करती है।
गोवा के रचनात्मक और आईटी क्षेत्र सहयोग और सामूहिक प्रयासों के माध्यम से फल-फूल रहे हैं, जिससे इसे सह-कार्यशील स्थानों और एक डिजिटल संग्रहालय जैसी पहलों की मदद से भारत की रचनात्मक राजधानी बनाया जा रहा है।

गोवा में कनेक्टिविटी

गोवा ओमान के साथ मजबूत हवाई संपर्क बनाए रखता है, ओमान एयर और भारतीय वाहकों द्वारा लगभग 300 सीधी उड़ानें संचालित करता है। इसी तरह की सुविधा बहरीन को भी दी गई है, जहां गल्फ एयर और भारतीय वाहक द्वारा चार साप्ताहिक उड़ानें संचालित की जाती हैं। यूरोपीय देश, साथ ही ओमान और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देश, गोवा हवाई अड्डे पर आगमन पर भारत के लिए ई-वीजा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इसके अतिरिक्त, गोवा प्रमुख भारतीय महानगरीय क्षेत्रों के साथ व्यापक हवाई संपर्क का दावा करता है।

गोवा के लिए आगमन के अनुमानित समय (ईटीए)

गोवा पर्यटन अपनी विभिन्न चल रही बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए आगमन के अनुमानित समय (ईटीए) की पुन: पुष्टि करेगा, जो समग्र पर्यटन अनुभव को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन परियोजनाओं में हवाई अड्डे का विस्तार, सड़क उन्नयन और नए पर्यटक आकर्षणों का विकास शामिल है।

सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी)

गोवा पर्यटन सतत विकास के लिए प्रतिबद्ध है और संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने की दिशा में अपने प्रयासों को उजागर करेगा। गोवा में पर्यटन क्षेत्र पर्यावरण और स्थानीय समुदायों पर सकारात्मक प्रभाव डालने का प्रयास कर रहा है।

जीवन के लिए यात्रा

भारत के माननीय प्रधान मंत्री, श्री. नरेंद्र मोदी ने हमेशा यात्रा के महत्व और किसी के जीवन के अनुभवों को बढ़ाने में इसकी भूमिका पर जोर दिया है। बेहतर भारत और बेहतर दुनिया के अपने दृष्टिकोण के तहत, पीएम मोदी ने 'ट्रैवल फॉर लाइफ' लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य पर्यटन और यात्रा को बढ़ावा देना और जिम्मेदार और पर्यावरण-अनुकूल यात्रा को प्रोत्साहित करना है। 'जीवन के लिए यात्रा' की अवधारणा गोवा में पर्यटन के विकास को बढ़ावा देने और बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिससे राज्य और इसके आगंतुकों दोनों को लाभ होता है। 'ट्रैवल फॉर लाइफ' विभिन्न स्थानों की खोज और विविध संस्कृतियों का अनुभव करने के विचार को बढ़ावा देता है। लोगों को गोवा आने के लिए प्रोत्साहित करके, यह राज्य की अनूठी सुंदरता और आकर्षण को व्यापक दर्शकों के सामने प्रदर्शित करने में मदद करता है। यह, बदले में, पर्यटन के विकास में योगदान देता है और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देता है। 'ट्रैवल फॉर लाइफ' के माध्यम से, गोवा पर यात्रियों और पर्यटकों का ध्यान बढ़ गया है, जिससे आवास, परिवहन और अन्य पर्यटन-संबंधी सेवाओं की मांग बढ़ गई है। पर्यटन में यह उछाल विशेष रूप से आतिथ्य और पर्यटन क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करता है, जिससे स्थानीय आबादी को रोजगार मिलता है। इसमें गोवा के समुद्र तटों, नदियों और जंगलों के संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी शामिल है, जिससे समग्र पर्यावरण संरक्षण प्रयासों में योगदान मिलेगा।

यूके (और यूरोप) प्रमुख बाज़ार

गोवा पर्यटन यूके और यूरोपीय बाजारों को अपने पर्यटन उद्योग में प्रमुख योगदानकर्ताओं के रूप में मान्यता देता है। यह दीर्घकालिक प्रवास का आग्रह करेगा और इन बाजारों की प्राथमिकताओं के अनुरूप अद्वितीय पेशकशों का प्रदर्शन करेगा, जिसमें विश्व स्तरीय आतिथ्य, सांस्कृतिक विसर्जन और मनोरंजक गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।

वर्केशन गोवा

'अपने फुरसत पर काम करें' एक नया और शानदार आह्वान है जो गोवा पर्यटन ने विश्व स्तर पर पर्यटकों और पेशेवरों को दिया है। सतत विकास लक्ष्यों के प्रति भारत की अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को ध्यान में रखते हुए, पर्यटन के प्रति नया दृष्टिकोण महिला सशक्तिकरण और पर्यावरण और सांस्कृतिक रूप से टिकाऊ प्रथाओं पर केंद्रित है।

एमआईसीई पर्यटन

गोवा नए क्षितिजों की ओर कदम बढ़ा रहा है, जिनमें से एक है बैठकों, प्रोत्साहनों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों (एमआईसीई) पर्यटन का विकास। राज्य ने खुद को एमआईसीई के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में स्थापित किया है, जो अपने उच्च-स्तरीय होटलों और सम्मेलन केंद्रों के माध्यम से शीर्ष पायदान की सेवाएं प्रदान करता है। शांत और सुरम्य परिदृश्य की पृष्ठभूमि में व्यापार और विश्राम के आदर्श मिश्रण के कारण कई कॉर्पोरेट घराने और कंपनियां बड़े और छोटे दोनों आयोजनों के लिए गोवा को पसंद करते हैं। गोवा पर्यटन को एमआईसीई पर्यटन को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों के लिए मान्यता और पुरस्कार दिया गया है, जिससे खुद को इस क्षेत्र में एक अग्रणी राज्य के रूप में स्थापित किया जा सके।

साहसिक पर्यटन

गोवा दक्षिण में हॉट एयर बैलूनिंग और उत्तर में हॉप ऑन हॉप ऑफ बस सेवा जैसी अनूठी साहसिक सेवाएं प्रदान करता है। गोवा में मानसून का मौसम जीटीडीसी द्वारा आयोजित व्हाइट वॉटर राफ्टिंग और ट्रैकिंग अभियान जैसी गतिविधियों के कारण लोकप्रिय हो गया है।

विवाह पर्यटन

गोवा शादियों और विवाह समारोहों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। उत्कृष्ट हवाई, सड़क और रेल कनेक्टिविटी, होटलों, व्यंजनों और मनोरंजनकर्ताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ, गोवा में विवाह पर्यटन ने बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की है। राज्य को अग्रणी विवाह और हनीमून गंतव्य के रूप में कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।

त्यौहार और कार्यक्रम

अक्टूबर से मई तक, गोवा विभिन्न प्रकार के त्योहारों और कार्यक्रमों का आयोजन करता है जो राज्य की विविध संस्कृतियों, लोककथाओं, भोजन और उत्सवों को प्रदर्शित करते हैं। गणेश चतुर्थी, दिवाली, क्रिसमस जैसे धार्मिक त्योहार और कार्निवल, शिग्मो, बोंडेरम, साओ जोआओ सहित वार्षिक कार्यक्रम पर्यटकों को गोवा का पता लगाने और अनुभव करने के अवसर प्रदान करते हैं। मानसून के दौरान भी, गोवा की संस्कृति और परंपराओं को प्रदर्शित करने के लिए कई त्यौहार आयोजित किए जाते हैं।

संगीत और नृत्य

गोवा में समृद्ध सांस्कृतिक विविधता है, जो कार्यक्रमों और त्योहारों के दौरान स्पष्ट होती है। गोवा की संस्कृति में संगीत और नृत्य एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, यहां साल भर संगीत कार्यक्रम और उत्सव होते रहते हैं। पर्यटक विभिन्न गीतों और नृत्यों के माध्यम से प्रामाणिक और पारंपरिक लोककथाओं को देखने के लिए गोवा आते हैं।

पर्यटकों की सुरक्षा

गोवा पर्यटन गोवा पर्यटन हेल्पलाइन - 1364 के साथ पर्यटकों की सुरक्षा को प्राथमिकता देता है। समुद्र तटों पर 676 जीवन रक्षकों द्वारा गश्त की जाती है, और अतिरिक्त कर्मचारी आधी रात तक समुद्र तटों पर गश्त करते हैं। राज्य महिला पर्यटकों के लिए एक विशेष महिला टैक्सी सेवा भी प्रदान करता है। नेशनल ज्योग्राफिक द्वारा गोवा को दुनिया के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ नाइटलाइफ़ शहरों में से एक के रूप में मान्यता दी गई है। यात्रा और आराम को बढ़ाने के लिए, गोवा पर्यटन ने गोवा आने वाले पर्यटकों के लिए गोवा माइल्स और गोवा टैक्सी जैसी ऐप-आधारित टैक्सी सेवाएं शुरू की हैं।

समुद्रतट सफाई पहल

गोवा भारत, एशिया और दुनिया के कुछ बेहतरीन समुद्र तटों का दावा करता है। व्यापक समुद्र तट सफाई प्रबंधन योजना और अन्य स्वच्छ समुद्र तट पहलों ने यह सुनिश्चित किया है कि समुद्र तट साफ और अच्छी तरह से बनाए रखा गया है। संग्रह, पृथक्करण और निपटान के तंत्र ने सकारात्मक परिणाम दिखाए हैं।

 


comments