11वें जागरण फिल्म फेस्टिवल ने फीचर व शॉर्ट फिल्मों हेतु ज्यूरी सदस्यों से परिचित कराया

By: Dilip Kumar
10/5/2023 9:43:21 PM
नई दिल्ली

दुनिया के सबसे बड़े सफरी फिल्मोत्सव जागरण फिल्म फेस्टिवल के 11वें संस्करण के निर्णायक मंडल की सूचना जारी की गई है जो फीचर फिल्म एवं शॉर्ट फिल्म सैगमेंट में निर्णय देंगे। एक विशिष्ट दृष्टिकोण के अनुसार प्रत्येक श्रेणी - फीचर फिल्म एवं शॉर्ट फिल्म के लिए खास ज्यूरी सदस्य होंगे। अपने 11वें संस्करण में इस फेस्टिवल ने फिल्मोद्योग के बहुत ही अनुभवी व्यक्तियों को ज्यूरी में शामिल किया है। इस वर्ष के विशेष निर्णायक मंडल में प्रतिष्ठित भारतीय निर्देशक, संपादक, पटकथा लेखक और फिल्म आलोचक शामिल हैं।

’बैस्ट फीचर फिल्म अवार्ड श्रेणी’ के लिए फीचर फिल्मों की समीक्षा करने वाले पैनल में शामिल होंगे राहुल रवैल, जिन्हें भारतीय क्लासिक फिल्मों के निर्देशन व संपादन के लिए जाना जाता है जैसे लव स्टोरी, बेताब, अर्जुन, डकैत, अंजाम, अर्जुन पंडित और हाल ही में रिलीज हुई जो बोल सो निहाल। इनके साथ हैं गिरीश कसरावल्ली, सुप्रतिष्ठित कन्नड़ फिल्म निर्देशक जिन्हें 14 राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल है; जूही चतुर्वेदी जिन्होंने विक्की डोनर, पीकू, ऑक्टोबर और गुलाबो सिताबो जैसी प्रशंसित फिल्में लिखी हैं इस पैनल में होंगी।

शॉर्ट फिल्मों की समीक्षा के लिए एक खास निर्णायक मंडल गठित किया गया है जिसमें शामिल होंगे ए. श्रीकर प्रसाद, तेलुगू व तमिल फिल्म उद्योग के जानेमाने फिल्म संपादक जिन्होंने नौ राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीते हैं। उनके साथ होंगे हाओबम पबन कुमार, प्रतिभाशाली फिल्मकार जिन्होंने पर्यावरण संरक्षण के विषय पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है तथा भारद्वाज रंगन, गलत्ता प्लस के प्रधान संपादक एवं सम्माननीय फिल्म आलोचक, जो पूर्व में फिल्म कम्पैनियन (दक्षिण) के संपादक के तौर पर भी सेवाएं दे चुके हैं। फिल्मों की समीक्षा के पश्चात् निर्णायक मंडल बैस्ट शॉर्ट फिल्म श्रेणी के विजेता का चयन करेगा।

दोनों श्रेणियां निर्देशकों और फिल्मकारों की असाधारण उपलब्धियों को सम्मानित करने व उनका जश्न मनाने के लिए समर्पित हैं जो फीचर एवं शॉर्ट फिल्मों के माध्यम से बेहतरीन कहानियां पर्दे पर उकेरते हैं। यह मंच अद्भुत किस्सागोई और रचनात्मक क्षमता को पहचान देने के लिए तैयार किया गया है जिन्हें ये कलाकार अपने फॉरमेट के भीतर प्रदर्शित करते हैं, इस फिल्मोत्सव के माध्यम से सिनेमा की दुनिया में उनके अहम योगदान को प्रकाशित किया जाता है।

जागरण प्रकाशन के सीनियर वीपी (स्ट्रेटजी, ब्रांड व बिजनेस डैवलपमेंट) बसंत राठौड़ ने कहा, ’’अपने सम्मानित निर्णायक मंडल के सदस्यों का हम तहे दिल से स्वागत करते हैं जिन्होंने इतनी बेहतरीन फिल्मों में से सर्वश्रेष्ठ को चुनने का चुनौतिपूर्ण कार्य का दायित्व लिया है। हम उम्मीद करते हैं कि यह फेस्टिवल जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा वैसे-वैसे यह और अधिक दिलचस्प होता चला जाएगा।’’

हर गुजरते साल के साथ जागरण फिल्म फेस्टिवल और ज्यादा लोकप्रियता बटोरता चला जा रहा है। इसका प्रयास है सिनेमा प्रेमियों के लिए अनूठी और मशहूर फिल्मों का बेहतरीन संकलन पेश करना। इस फेस्टिवल के प्रमुख सेक्शंस में शामिल हैं: इन कनवरज़ेशन, वर्ल्ड पैनोरामा, होमेज, कंट्री फोकस, एशिया प्रीमियर, वर्ल्ड प्रीमियर और रेट्रोस्पेक्टिव ऑफ फिल्म्स।

दुनिया का सबसे बड़ा ट्रैवलिंग फिल्म फेस्टिवल दुनिया भर की बेहतरीन फिल्मों के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने के सफर पर है। इसकी शुरुआत दिल्ली में 3 अगस्त को हुई थी। उसके बाद इसने कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली, गुरुग्राम की यात्रा की और अब यह देहरादून, हिसार, लुधियाना, पटना, दरभंगा, रांची, रायपुर, इंदौर व सिलिगुड़ी शहरों में जाएगा। रजिस्ट्रेशन हेतु लॉग ऑन करें: www.jff.co.in


comments