देश में पहली बार ब्यूटी आर्टिस्ट के हितों की आवाज दिल्ली में गूंजी

By: Dilip Kumar
9/19/2023 4:28:20 PM

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। इंडियन गैलेक्सी फाउंडेशन नई दिल्ली द्वारा भारत के ब्यूटी इंडस्ट्री और ब्यूटी आर्टिस्ट के वेलफेयर के संदर्भ में देश का पहला ब्यूटी इंडस्ट्री तथा ब्यूटी आर्टिस्ट के हितों के लिए राष्ट्रीय सम्मलेन दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित महाराष्ट्र सदन के हॉल में केंद्रीय राज्य मंत्री कपिल पाटील के नेतृत्व में फाउंडेशन के संस्थापक कृष्णा वाडेर और चेयरमैन डॉ. मनीष गवई की मौजूदगी में शानदार रूप से संपन्न हुआ। इसमें देश में पहली बार ब्यूटी आर्टिस्ट के हितों की आवाज दिल्ली में गूंजी और देशभर से आई प्रतिनिधियों ने लिया भाग तथा आगामी शीत सत्र में देश के सभी ब्यूटी आर्टिस्ट अपनी आवाज को दिल्ली के जंतर मंतर से उठायेंगे।

इस राष्ट्रीय सम्मलेन का उद्घाटन केंद्रीय राज्यमंत्री कपिल पाटील के करकमलो द्वारा किया गया। इस अवसर पर राजदूत जानीश दरबारी, पद्मश्री दादा इधाते, सिनेअभिनेता राजीव मेनेन (राष्ट्रीय सचिव आरपीआय), सिनेअभिनेत्री नुसरत जहां, सुरेखा लांबतुरे (माजी सदस्य केंद्रीय अनु. जाति आयोग नवी दिल्ली), राज्यसभा सदस्य जयप्रसाद निषाद, परफेक्ट फाऊंडेशन कि अध्यक्षा सुनीता कोडे, आयोजक कृष्णा वाढेर (संस्थापक इंडियन गॅलेक्सी फाऊंडेशन नवी दिल्ली) . डॉ मनीष गवई (अध्यक्ष इंडियन गॅलेक्सी फाऊंडेशन नवी दिल्ली) उपस्थित थे। देश में पहली बार ब्यूटी आर्टिस्ट और ब्यूटी इंडस्ट्री के वेलफेयर के हितों के मुद्दों की चर्चा और ब्यूटी आर्टिस्ट और ब्यूटी इंडस्ट्री के भविष्य के संदर्भ में चर्चा की गई।

इस राष्ट्रीय सम्मलेन में तय किया गया कि ब्यूटी इंडस्ट्री ब्यूटी आर्टिस्ट के सरकार द्वारा मानदेय मिलना, इस आर्ट को प्रोफेशन समझा जाना चाहिए, सरकार द्वारा समाज में इस आर्ट को प्रतिष्ठा मिलना, ब्यूटी इंडस्ट्री के सभी कोर्सेस के लिए यूजीसी द्वारा और टेक्निकल बोर्ड द्वारा अध्ययन मंडल का गठन किया जाना चाहिए और दोनो ही एजेंसियों द्वारा कोर्सेस को चलाया जाना चाहिए। देशभर में समान सिलेबस/पाठ्यक्रम ब्यूटी से संबंधित होना चाहिए, ब्यूटी आर्टिस्ट महिलाओं को सुरक्षा मिलनी चाहिए, ब्यूटी इंडस्ट्री के जीएसटी को कम किया जाना चाहिए, भारत सरकार द्वारा ब्यूटी स्कूल्ज और ब्यूटी विश्वविद्यालय की स्थापना की जानी चाहिए, भारत में चल रहे अनाधिकृत तथा मनमानी ब्यूटी स्कूल्ज और अकादमी को तुरती बंद करना चाहिए, उनके ऊपर शुल्क/फीस कंट्रोलिंग बोर्ड की स्थापना करनी चाहिए,विदेश में भारत के ब्यूटी आर्टिस्ट को प्रशिक्षण देने का मौका भारत सरकार द्वारा मिलना चाहिए,विदेश से आनेवाले ब्यूटी आर्टिस्ट के कला वैधता की जांच होनी चाहिए और उनपर पाबन्दी लानी चाहिए तथा भारत के ब्यूटी आर्टिस्टो को प्रशिक्षण देणे के लिये विदेश भेजना चाहिये आदि अन्य मांगों के सन्दर्भ में चर्चा एवं भारत के ब्यूटी आर्टिस्टों से राय ली जाएगी और इन मांगों को भारत सरकर तक पहुंचाया गया।

इस पर सभी ने सकारात्मकता दर्शाते हुए इस विषय को गंभीरता से लिया और भारत के इतिहास में पहली बार ब्यूटी इंडस्ट्री और ब्यूटी आर्टिस्ट के विषयों पर चर्चा की और उनके हितों की बात की आगामी शीत सत्र मे देश के सभी ब्यूटी आर्टिस्ट अपनी आवाज को दिल्ली के जंतर मंतर से उठायेंगे और दिल्ली के संसद भवन तक अपनी मांगों को ले जायेंगे। इस अभियान से जुडने के लिये चेयरमैन डॉ. मनीष गवई ९९१०९७१५४९ पर तुरंत संपर्क करने का आवाहन किया गया।


comments