टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने जारी की 'गोवा टैक्सी ऐप'

By: Dilip Kumar
9/19/2023 12:58:55 PM
पणजी

गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत द्वारा और पर्यटन मंत्री रोहन ए खंवटे की उपस्थिति में गोवा पर्यटन विभाग के "गोवा टैक्सी ऐप" का शुक्रवार को अनावरण किया गया। इस अवसर पर जीटीडीसी के अध्यक्ष गणेश गावकर, पर्यटन सचिव संजय गोयल आयएएस और पर्यटन निदेशक सुनील अचिपका आयएएस उपस्थित थे। यह ऐप राज्य भर के निवासियों और आगंतुकों के लिए परेशानी मुक्त आवागमन और बेहतर यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए पेश किया गया है। इसके अतिरिक्त, यह गोवा के टैक्सी ड्राइवरों को राज्य के भीतर अपना राजस्व बढ़ाने और मूल्य लाभ प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगा। निवासियों और पर्यटकों के लिए, यह ऐप उनके घर या होटल से आराम से कैब लेने की सुविधा भी लाएगा।

गोवा टैक्सी ऐप की मुख्य विशेषताएं:

● ड्राइवर पंजीकरण और बुकिंग के लिए मोबाइल ऐप।

● राज्य के निवासियों और राज्य में आने वाले पर्यटकों के लिए कैब हेलिंग सेवा।

● ड्राइवर, यात्री और कमांड सेंटर के लिए वास्तविक समय अपडेट।

● गतिशील किराया - दिन के समय, स्थान और मार्गों के आधार पर।

● स्थान सेवाओं के लिए गुगल मानचित्र के साथ एकीकरण।

● भुगतान - वॉलेट, कार्ड और यूपीआई भुगतान के लिए भुगतान गेटवे के साथ एकीकरण।

● नकद भुगतान.

● यात्री के लिए एसओएस (आपातकालीन स्थिति में)।

● ड्राइवर के लिए एसओएस (दुर्घटना/ब्रेकडाउन की स्थिति में)। 

गोवा टैक्सी ऐप दिन या रात के किसी भी समय टैक्सी बुक करना आसान बनाता है। विशेष रूप से किसी आगंतुक के लिए, स्व-चालित कार या बाइक की तुलना में सस्ती दर पर ड्राइवर-चालित कैब बेहतर होगी। जब कोई पर्यटक किसी क्षेत्र की स्थलाकृति से अपरिचित होता है और गुगल मानचित्र पर निर्भर रहता है, तो इसका परिणाम तनावपूर्ण अनुभव होता है। एकीकृत टैक्सी ऐप प्रणाली के उपयोग से, यात्री ड्राइवर को रेटिंग दे सकते हैं, अनुचित व्यवहार की किसी भी घटना की रिपोर्ट कर सकते हैं और कॉल सेंटर के माध्यम से सहायता का अनुरोध कर सकते हैं। इसके अलावा, ऐप में किसी भी आपदा, खराबी, आपातकाल या महिला यात्रियों की सुरक्षा से संबंधित सुरक्षा सुविधा के मामले में एक एसओएस है।

ऐप लॉन्च के अवसर पर बोलते हुए, गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत ने कहा, "पिछले चार वर्षों में, गोवा में पर्यटकों और निवासियों दोनों का जीवन और खुशी सूचकांक सुगमता बढ़ाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में नवीन प्रौद्योगिकी विकसित करना हमारा लक्ष्य रहा है।" पिछले छह महीनों से हमें सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है और आज हम गोवा टैक्सी ऐप लॉन्च कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य संख्या के बजाय गुणवत्तापूर्ण आगंतुकों को आकर्षित करना है। इससे दुर्घटनाओं को कम करने और यात्रा के दौरान महिलाओं को सुरक्षित रखने में भी मदद मिलेगी। मैं सभी को गोवा टैक्सी ऐप का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं, और मैं उन लोगों की सराहना करता हूं जो पहले ही ऐसा कर चुके हैं, यह सरकार में उनके विश्वास को दर्शाता है।

पर्यटनमंत्री श्री रोहन ए खंवटेने कहा, “आज, गोवा टैक्सी ऐप के लॉन्च का दिन है, जिसे निःशुल्क बनाया गया है। पर्यटन हमारे राज्य का एक महत्वपूर्ण घटक है और इसलिए परेशानी मुक्त परिवहन महत्वपूर्ण है। यह ऐप टैक्सी सेवाओं के प्रभारी लोगों को सौंप दिया जाएगा। इससे पर्यटकों और स्थानीय गोवा आबादी दोनों को लाभ होगा। कीमत के संदर्भ में, हम परिवहन निदेशक द्वारा अनुमोदित कीमतों का उपयोग करेंगे। यह सेवा पिछले छह महीनों से मोपा हवाई अड्डे पर एक काउंटर पर चल रही है। परिणाम अनुकूल रहे हैं क्योंकि गोवा टैक्सी ऐप पर 500 से अधिक वाहन चल रहे हैं।

अब तक, हमने लगभग 30,000 पर्यटकों को सेवा प्रदान की है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कारपूलिंग और अन्य पहलों को प्रोत्साहित करने के लिए इसे न केवल तटीय इलाकों में बल्कि औद्योगिक एस्टेट के पास भी पेश किया जाए। यह एक परेशानी मुक्त, 24/7 बुकिंग सेवा है। एक अन्य विशेषता यह है कि यात्री तुरंत फीडबैक दे सकते हैं और वे ड्राइवरों को रेटिंग भी दे सकते हैं। साथ ही, दुर्व्यवहार की स्थिति में एक कॉल सेंटर भी उपलब्ध है। महिलाओं के लिए एक एसओएस आपातकालीन केंद्र भी है। अब से, टैक्सी बुक करने के लिए, कोई भी व्यक्ति गुगल प्ले स्टोअरसे "गोवा टैक्सी ऐप" डाउनलोड कर सकता है।


comments