पहली बार बेंगलुरु में मनाया गया सेना दिवस

By: Dilip Kumar
1/15/2023 7:43:23 PM

बेंगलुरु से जितेन्द्र कुमार सिन्हा।  देश के इतिहास में पहली बार भारतीय सेना के सबसे प्रतिष्ठित “सेना दिवस” समारोह का आयोजन बेंगलुरु में हुआ। बता दें कि देश में प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है और यह आयोजन दिल्ली में होता रहा है। सेना दिवस के अवसर पर इस दिन भव्य परेड का आयोजन किया जाता है। सेना दिवस परेड का आयोजन बेंगलुरु में मद्रास इंजनियरिंग ग्रुप के रेजिमेंटल सेंटर में आयोजित की गई। इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का आयोजन भारत के दक्षिणी राज्यों के लोगों की वीरता, बलिदान और सेवाओं के लिए किया गया है। इस प्रकार यह आयोजन फील्ड मार्शल केएम करियप्पा को श्रद्धांजलि भी है।

सेना दिवस परेड में मद्रास रेजिमेंट, आर्टिलरी रेजिमेंट, पैरा एसएफ, बॉम्बे इंजीनियर ग्रुप, महार रेजिमेंट, एमईजी, आर्मी सर्विस कॉर्प्स का एक घुड़सवार दल और एक मिलिट्री बैंड का एक दस्ता परेड मार्च में भाग लिया। इसमें 5 रेजिमेंटल ब्रास बैंड शामिल था। सभी दल में 3 अधिकारी और 57 अन्य रैंक शामिल था। प्रभावशाली सैन्य परेड के अतिरिक्त शानदार एविएशन फ्लाई-पास्ट, सैन्य उपकरणों का भव्य प्रदर्शन और सम्मान समारोह भी आयोजित हुआ।

उक्त अवसर पर सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने बेंगलुरु में शहीदों के सम्मान में पुष्पांजलि अर्पित किया और सेना दिवस परेड की सलामी ली। सूत्रों ने यह भी बताया कि कर्नाटक और केरल अप क्षेत्र के जनरल आफिसर कमांडिंग मेजर रवि मुरूगन ने सेना दिवस परेड के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर दक्षिणी कमान में हरित भारत के पर्यावरण सुरक्षा थीम पर 75 हजार पौधे रोपे गए। इसके अतिरिक्त अन्य कार्यक्रम भी आयोजित हुआ।


comments