ओलेक्ट्रा की प्रदूषण मुक्त ई-बसें अब कर्नाटक के शहरों को जोड़ेगी

By: Dilip Kumar
1/3/2023 12:51:10 PM
बेंगलुरु

नए साल की शुरुआत में कर्नाटक राज्य में यात्रीयो के लिए एक अच्छी खबर है। नई इको-फ्रेंडली इ बसें अब बेंगलुरु और मैसूर, शिमोगा, दावणगेरे, चिक्कमंगलुरु, विराजपेट और मडिकेरे के बीच चलेंगी। कर्नाटक के परिवहन मंत्री बी. श्रीरामुलु ने 12 मीटर, वातानुकूलित, ओलेक्ट्रा ई-बस प्रीमियम लक्ज़री प्रोटो इलेक्ट्रिक बस को झंडी दिखायी। केएसआरटीसी के चेयरमैन एम. चंद्रप्पा और एमडी वी. अंबु कुमार, केएसआरटीसी के निदेशक मंडल और अन्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

भारतीय ई-बसों में अग्रणी कंपनी ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड (ओजीएल) और कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) के सहयोग से उपक्रम शुरु हो रहा है। 12 मीटर वातानुकूलित बसों में 43+1 चालक के बैठने की क्षमता होंगी। इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित एअर संस्पेन्शन यात्रियों को आरामदायक सवारी देता है।

प्रत्येक ई-बस मे सीसीटीवी कैमरे, पुनर्योजी ब्रेकिंग, आपातकालीन बटन, आग बुझाने की मशीन, प्राथमिक चिकित्सा किट और आपातकालीन हथौड़ा जैसी सुरक्षा सुविधाए है। हाई-पावर फास्ट चार्जिंग सिस्टम 2-3 घंटे में बैटरी को पूरी तरह से रिचार्ज कर देता है। ई-बस यातायात और यात्री भार स्थितियों के आधार पर एक बार चार्ज करने पर 300 किमी तक की यात्रा कर सकती है। ई-बसों में आरामदायक लग्जरी पुश-बैक सीटें हैं। सुविधाओं में टीवी और इंफोटेनमेंट सिस्टम, हर सीट पर यूएसबी चार्जर और पर्याप्त स्टोरेज स्पेस शामिल हैं।

ओलेक्ट्रा ने अभितक विभिन्न राज्यों में 1,000 से अधिक बसों की डिलीवरी की है। पहाड़ी क्षेत्र में मनाली से रोहतांग दर्रे तक ओलेक्ट्रा बस ने यात्रा करने का रिकॉर्ड लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है। के.वी. प्रदीप, सीएमडी, ओलेक्ट्रा ने कहा कि कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) की मदत से ये ओलेक्ट्रा ई-बसें राज्य भर में 7 डिपो से अपनी प्रदूषण मुक्त, आरामदायक, शोर रहित सेवा प्रदान करने के लिए तैयार हैं।


comments