प्रो पंजा लीग सीजन 1 की नई दिल्ली में धमाकेदार शुरुआत; लुधियाना लायंस, मुंबई मसल की बड़ी जीत

By: Dilip Kumar
7/29/2023 5:31:12 PM

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। प्रो पंजा लीग के बहुप्रतीक्षित पहले सीजन का शुक्रवार को नई दिल्ली के आईजीआई स्टेडियम में धमाकेदार आगाज हुआ। पहले दिन लुधियाना लायंस और मुंबई मसल ने क्रमशः किराक हैदराबाद और बड़ौदा बादशाह्स पर बड़ी जीत हासिल की। भारत की पहली पेशेवर आर्म रेसलिंग लीग का शुभारंभ पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू द्वारा किया गया। रिजिजू ने प्रो पंजा लीग के पहले दिन मुख्य कार्ड शुरू होने से पहले पर्दा उठाया। एशियन आर्म रेसलिंग के अध्यक्ष डेझीनबेक मुकामबेटोव, एशियन आर्म रेसलिंग के उपाध्यक्ष अवडेबेक असदोव, एशियन आर्म रेसलिंग के महासचिव अख्मेद अलीयेव और उनकी पत्नी येलेना अलीयेवा भी इ,स अवसर पर उपस्थित थे।

अंडरकार्ड में लुधियाना लायंस के शिवांशु कौशिक, शाहिल राहुल कुमार और अफजल खान ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर अपनी टीम को 3-0 की बढ़त दिला दी। पहले मेन कार्ड मुकाबले में किराक हैदराबाद के आस्कर अली का 80 किग्रा वर्ग के मुकाबले में लुधियाना लायंस के थेजस जी से सामना हुआ। थेजस ने शानदार डिफेंसिव प्रदर्शन किया लेकिन थेजस की मजबूत पकड़ को रोकने में असफल साबित हुआ। आस्कर ने मुकाबला 3-1 से जीतकर हैदराबाद की वापसी की शुरुआत की।

दिन के दूसरे मैच, जो कि 70 किग्रा भार वर्ग का था, में सिवाजिथ जनार्दन ने अपने प्रतिद्वंद्वी स्टीव थॉमस को फौरी तौर पर मात देकर लुधियाना को 3-0 से मुकाबला जीतने में मदद की। इससे उनकी टीम को 2 बोनस अंक मिले। गेम के अंतिम मुकाबले में लुधियाना के सचिन तोमर ने 60 किग्रा भार वर्ग में 3-0 से जीत हासिल की और अपनी टीम के लिए 2 अंक और अर्जित किए। इसी के साथ लुधियाना लायंस ने यह मैच 14-3 से जीत लिया।

दिन के दूसरे मैच के अंडरकार्ड में उमेश पाल ने मुंबई के लिए एक मुकाबला जीता था जबकि सुरेंद्र सैनी और बबली ने बड़ौदा बादशाह्स के लिए मुकाबले जीतकर 2-1 की बढ़त हासिल की थी। बड़ौदा बादशाह्स के हरमन मान को मुंबई मसल के काइल कमिंग्स ने चौंकाया। इसका कारण यह था कि कमिंग्स ने न केवल क्लीन स्वीप के साथ मुकाबला जीता, बल्कि 1 सेकंड के भीतर 10 सेकंड का चैलेंज राउंड भी जीतकर अपनी टीम के लिए 5 बोनस अंक अर्जित किए। 10-0 की जीत के साथ, काइल ने अपना दबदबा दिखाया, जिससे मुंबई मसल को भारी बढ़त मिली।

मुंबई के लिए अगले खिलाड़ी के तौर पर आए पार्थ सोनी का सामना 100+ किग्रा भार वर्ग में शमीर खान से हुआ। अपने घातक हुक के साथ पार्थ ने शमीर को धराशायी किया और बड़ौदा के लिए वापसी की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ी। समीर ने यह मैच 3-0 के अंतर से आसानी से जीतकर अपनी टीम के लिए 2 और बोनस अंक अर्जित किए। मुंबई मसल्स इस गेम पर कब्जा कर चुका था। उम्मीद थी कि जोगेंदर यादव भी 70 किग्रा मुकाबले में जीत हासिल करेंगे लेकिन मुजाहिद शेख के खिलाफ वह हार गए। मुजाहिद ने बड़ौदा के लिए 3-1 से सांत्वना जीत हासिल की। मुंबई मसल ने हालांकि यह मैच 17-5 के अंतर से जीत लिया।

लाइव स्कोरकार्ड और रिजल्ट्स के लिए एंड्रॉइड और आईओएस पर प्लेस्टोर से प्रो पंजा लीग ऐप डाउनलोड करें। प्रो पंजा लीग सीजन 1 का आयोजन 28 जुलाई 2023 से 13 अगस्त 2023 के बीच हो रहा है। सोनी स्पोर्ट्स टेन 3 और सोनी स्पोर्ट्स टेन 3 एचडी पर इसे लाइव प्रसारित किया जाएगा और साथ ही इसे फैनकोड पर लाइवस्ट्रीम भी किया जाएगा।


comments