युवा अपनी क्षमता पहचानें और कौशल संपन्न बनेंः बीरबल झा

By: Dilip Kumar
7/15/2023 9:38:46 PM
नई दिल्ली

विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर अंग्रेजी कम्युनिकेशन स्किल के लिए अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त संस्थान ब्रिटिश लिंगुआ में बदलाव के इस दौर में शिक्षकों, प्रशिक्षकों और युवाओं को कुशल बनाने की आवश्यकता पर एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस अवसर पर अंग्रेजी कौशल शिक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले डॉ. बीरबल झा ने कहा कि आज के नौकरी बाजार की आवश्यकताओं को समझते हुए युवा अपनी क्षमता पहचानें और कौशल संपन्न बनें।

लगभग साढ़े तीन लाख से अधिक प्रशिक्षुओं को अंग्रेजी कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने का ट्रैक रिकॉर्ड रखने वाले प्रसिद्ध लेखक और ब्रिटिश लिंगुआ के प्रबंध निदेशक डॉ. बीरबल झा ने कहा, “बेहतर जीवन के लिए हर किसी के पास जीवन कौशल का एक सेट होना आवश्यक है, और आज के नौकरी बाजार में फिट होने के लिए, युवाओं को खुद को कौशल सेट की वर्तमान आवश्यकता से लैस करना होगा जिसमें अंग्रेजी कम्युनिकेशन के उचित ज्ञान की आवश्यकता है।"

'इंग्लिश फॉर सोशल जस्टिस इन इंडिया' के लेखक डॉ. झा ने कहा, “यदि आप समय के साथ तालमेल बिठाने में विफल रहते हैं और यह देखने में विफल रहते हैं कि नौकरी बाजार में आगे किस तरह की जरूरत है, तो आप पीछे रह जाएंगे। उन्होंने कहा, "युवा पीढ़ी के लिए मौजूदा रोजगार बाजार के लिए अपने को योग्य बनाना और कौशल संपन्न बनाने के साथ-साथ आवश्यक सॉफ्ट स्किल को समझना जरूरी है।"

ब्रिटिश लिंगुआ में कौशल पर आयोजित सेमिनार में डॉ. झा ने कहा कि 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में घोषित किया था, ताकि युवाओं को रोजगार, सभ्य काम और उद्यमिता के लिए कौशल से लैस करने के रणनीतिक महत्व का जश्न मनाया जा सके। चालू वर्ष के लिए तय की गई थीम 'परिवर्तनकारी भविष्य के लिए शिक्षकों, प्रशिक्षकों और युवाओं को कुशल बनाना' थी, जिसमें शिक्षकों, प्रशिक्षकों और अन्य शिक्षकों द्वारा युवाओं को नौकरी बाजार के लिए योग्य बनाने के लिए कौशल प्रदान करने में आवश्यक भूमिका पर प्रकाश डाला गया था।

उन्होंने कहा कि तकनीकी प्रगति और नौकरी बाजार की बदलती गतिशीलता के लिए तेजी से चुस्त और अनुकूल कौशल सेट की आवश्यकता होती है। हमें अपने युवाओं को इन परिवर्तनों को प्रभावी ढंग से अपनाने के लिए सशक्त बनाना चाहिए। तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण इन मांगों को पूरा कर सकते हैं।

डॉ. बीरबल झा ने समापन टिप्पणी में कहा, "विश्व युवा कौशल दिवस पर परिवर्तन के उत्प्रेरक के रूप में आज के युवाओं की क्षमता को पहचानने और उन्हें सभी के लिए एक समृद्ध और टिकाऊ दुनिया बनाने के लिए आवश्यक कौशल और अवसर प्रदान करने के लिए एकजुट होने की आवश्यकता है।"


comments