मेलबर्न विश्वविद्यालय को दुनिया का 14वां विश्वविद्यालय नामित किया गया

By: Dilip Kumar
7/3/2023 10:42:36 AM

मेलबर्न विश्वविद्यालय नवीनतम क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में 33 से 14वें स्थान पर पहुंच गया है। विश्वविद्यालय की बेहतर रैंकिंग कई कारकों से है, जिसमें मौजूदा शैक्षणिक प्रतिष्ठा श्रेणी में इसकी पकड़ शामिल है, जहाँ कई विषय विशेष के सदस्य अपने क्षेत्र में वैश्विक विशेषज्ञ हैं। मेलबर्न विश्वविद्यालय के वाईस-चांसलर डंकन मास्केल (Duncan Maskell) ने कहा कि उन्हें यह देखकर खुशी हुई कि विश्वविद्यालय को क्यूएस (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में अपनी क्षमताओं के लिए मान्यता मिली है।

प्रोफेसर मास्केल ने कहा, "हमारा मानना है कि विश्वविद्यालय का अनुभव हमारे छात्रों को जीवन के लिए तैयार करता है।" "मेलबर्न पाठ्यक्रम हमारे छात्रों को गहन अनुशासनात्मक ज्ञान और समझ विकसित करने में सक्षम बनाता है और इसके साथ ही उनकी जिज्ञासा, रचनात्मकता और जानने की भावना को भी प्रोत्साहित करता है।" ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय ने भारतीय छात्रों को मेलबर्न विश्वविद्यालय का अनुभव पाने के लिए कई तरीके प्रदान करने के प्रयास में, प्रतिष्ठित भारतीय विश्वविद्यालयों के साथ कई दीर्घकालिक साझेदारियाँ स्थापित की हैं। इसमें हाल ही में घोषित बैचलर ऑफ साइंस की दोहरी डिग्री शामिल है जो वर्तमान में मद्रास विश्वविद्यालय, सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय, गांधी प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान (हैदराबाद) और शूलिनी विश्वविद्यालय के माध्यम से पेश की जा रही है।

2023 के लिए नई क्यूएस श्रेणियां भी पेश की गईं: रोजगार परिणाम, स्थिरता और अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान नेटवर्क, इन सभी में विश्वविद्यालय ने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया। प्रोफेसर मास्केल ने कहा, "ये नई श्रेणियां उन चीजों का प्रतिनिधित्व करती हैं जो छात्रों के लिए तब महत्वपूर्ण हैं जब वे अध्ययन करने के बारे में निर्णय लेते हैं, इसलिए मुझे बहुत खुशी है कि क्यूएस ने मेलबर्न विश्वविद्यालय को इतनी ऊंची रेटिंग दी है।" वर्तमान में, क्यूएस और टाइम्स हायर एजुकेशन विश्व रैंकिंग दोनों के अनुसार स्नातक रोजगार योग्यता के लिए , मेलबोर्न विश्वविद्यालय स्नातक रोजगार योग्यता के मामले में दुनिया में 8 वें स्थान पर है।

जब मार्च में क्यूएस विषय रैंकिंग जारी की गई, तो मेलबर्न विश्वविद्यालय ने एनाटॉमी और फिजियोलॉजी, विकास अध्ययन (Development Studies), शिक्षा (Education), भूगोल, कानून, विपणन (Marketing), नर्सिंग, मनोविज्ञान और खेल से संबंधित विषयों के लिए शीर्ष 20 विश्वविद्यालयों में वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता का प्रदर्शन किया। प्रोफेसर मास्केल ने नवीनतम क्यूएस रैंकिंग में अच्छा प्रदर्शन करने वाले सभी ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों की प्रशंसा की।

प्रोफेसर मास्केल ने कहा, "क्यूएस रैंकिंग ने पुष्टि की है कि ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय दुनिया में सबसे अच्छे विश्वविद्यालयों में से हैं।" "यह मान्यता का एक अभूतपूर्व स्तर है जो ऑस्ट्रेलिया की वैश्विक प्रतिष्ठा में विश्वविद्यालयों के महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित करता है।" मेलबर्न विश्वविद्यालय तीन प्रमुख वैश्विक रैंकिंग - क्यूएस (14), टाइम्स हायर एजुकेशन (34) और विश्व विश्वविद्यालयों की अकादमिक रैंकिंग (32) में सर्वोच्च रैंक वाला ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय है।


comments