विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए सांस्कृतिक आयोजन हैं महत्वपूर्ण: अनूप लाठर

By: Dilip Kumar
10/9/2023 8:48:15 PM

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। दिल्ली विश्वविद्यालय की संस्कृति परिषद एवं राजधानी महाविद्यालय के सामूहिक तत्वावधान में 09 अक्टूबर को इंटर कॉलेज माइम (थिएटर) प्रतियोगिता आयोजित की गई। राजधानी महाविद्यालय में आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिल्ली विश्वविद्यालय संस्कृति परिषद के चेयरपर्सन अनूप लाठर रहे जबकि उनके साथ विशिष्ट अतिथि के तौर पर संस्कृति परिषद के डीन प्रोफेसर रविन्द्र कुमार और प्रेक्षक के रूप में संस्कृति परिषद की ज्वाइंट डीन डॉक्टर दीप्ती तनेजा उपस्थित रही।

इस अवसर पर अनूप लाठर ने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान परिपेक्ष्य में विद्यार्थियों को लोक से जोड़ना अति आवश्यक है। अपने वक्तव्य में उन्होंने बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय की संस्कृति परिषद विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास और संस्कृति की समृद्धता के लिए अग्रसर है। विकास को समावेशी करते हुए यह अवधारणा जीवन मूल्यों को प्रगाढ़ करती है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन दिल्ली विश्वविद्यालय तथा महाविद्यालयों के मध्य सामंजस्य स्वरूप हैं।

विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर रविन्द्र कुमार ने अपने वक्तव्य में कहा कि यह आयोजन अपनी संस्कृति के प्रति हमें और सजग करते हैं। उन्होंने कहा की हमें सकारात्मक तथा रचनात्मक हो कर दृढ़ निश्चय से जीवन में आगे बढ़ना चाहिए तभी जीवन में हमारी जीत निश्चित होती है। कॉलेज प्राचार्य प्रोफेसर राजेश गिरी ने अपने संबोधन में कहा कि अपनी सांस्कृतिक धरोहर तथा जड़ों से जुड़ना समृद्ध जीवन मूल्यों का परिचायक है। प्राचार्य ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि दृढ़ निश्चय और मेहनत से हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। कार्यक्रम के नोडल ऑफिसर शफीकुल आलम द्वारा कॉलेज की विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों का उल्लेख किया गया तथा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम की फैकल्टी कोआर्डिनेटर श्रीमती मोहिनी अग्रवाल थी।

प्रतियोगिता में कई कॉलेजों ने भाग लिया तथा दिल्ली विश्वविद्यालय के अतिरिक्त अन्य शैक्षणिक संस्थानों ने भी उत्साहपूर्वक सहभागिता प्रदर्शित की। कार्यक्रम का प्रारंभ दीप प्रज्जवलन एवं सरस्वती वंदना से हुआ। इंटर कॉलेज माइम (थिएटर) प्रतियोगिता में भारती कॉलेज ने प्रथम, अदिति महाविद्यालय ने द्वितीय, केशव महाविद्यालय ने तृतीय तथा राजधानी कॉलेज ने प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त किए। कार्यक्रम में सभी की उत्साहपूर्ण सहभागिता ने कार्यक्रम को सफल बनाया।


comments