प्रधानमंत्री मोदी ने सिक्ख भाईचारे को जो दिया वह दूसरे प्रधानमंत्री नहीं दे सके: सिरसा

By: Dilip Kumar
10/7/2023 5:36:34 PM

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। प्रधान मंत्री नरिन्द्र मोदी ने सिक्ख भाईचारे के लिए जो कदम उठाए हैं, वह देश के पहले प्रधान मंत्री 70 सालों में नहीं उठा सके। यह शब्द भाजपा के राष्ट्रीय सचिव सरदार मनजिन्द्र सिंह सिरसा ने किया है। राजस्थान के संगरिया शहर में पंचायती धर्मशाला शिवबाडी संगरिया और गुरुद्वारा सिंह सभा साहिब पोस्ट आफ रोड संगरिया में प्रभावशाली रैलियों को संबोधित करते सरदार मनजिन्द्र सिंह सिरसा ने कहा कि सिक्ख कौम 70 सालों से अरदासें कर रही थी कि गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हो। किसी ने भी सिक्ख भाईचारे की इच्छा पूरी करने के बारे नहीं सोचा परंतु प्रधान मंत्री श्री मोदी ने योजना बना कर करतारपुर साहिब रास्ता बनवाया जिस सदका सिक्ख कौम गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपर साहिब के दर्शन कर सके हैं। उन्होंने कहा कि यह सुविधा प्रदान करने के इलावा प्रधान मंत्री ने यह भी यकीनी बनाया कि दर्शनों के लिए किसी वीजा न लगे।

भाजपा नेता ने कहा कि सिक्खों का शहादत का महान इतिहास रहा है और गुरू गोबिंद सिंह साहिब के साहिबजादों की दुनिया में कोई बराबरी नहीं है। उन्होंने कहा कि यह श्री मोदी ही हैं जिन्होंने छोटे साहिबजादों के शहीदी दिवस 26 दिसम्बर को भाई बाल दिवस के तौर पर राष्ट्रीय दिवस मनाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में यह पहली बार हुआ कि देश भर के इलावा विदेशों में भारतीय मिशन में यह दिवस मनाया गया। सरदार सिरसा ने ओर कहा कि सिक्ख कौम 1984 के सिक्ख हत्याकांड के मामले का न्याय इंतजार रही थी। यह श्री मोदी हैं जिन्होंने एस.आई.टी का गठन किया जिसने उन्होंने सभी मामले की फिर जांच की जिन में प्रभावशाली कांग्रेसी नेता शामिल थे जो केस गांधी परिवार के हुक्मों कारण बंद कर दिए गए थे। उन्होंने कहा कि फिर जांच के नतीजे के तौर पर दिल्ली में सज्जण कुमार व अन्य दोषी जेल गए। उन्होंने कहा कि इसी तरीके कानपुर व अन्य शहरो में भी दोषी 39 सालों बाद जेल गए।

सरदार सिरसा ने पुस्तक ’ सिक्ख और मोदी: 9 सालों का सफर’ पुस्तक भी राजस्थान के सिक्ख नेताओं को भेंट की और बताया कि इस किताब में उन्होंने सभी कार्यों का विवरण है जो प्रधान मंत्री श्री मोदी ने 9 सालों में सिक्ख कौम के लिए किए। उन्होंने सिक्ख कौम के सदस्यों से अपील की कि वह प्रधान मंत्री श्री मोदी के हाथ मजबूत करे ताकि वह देश को ओर बुलंदियों पर ले कर जा सकें। इस से पहले श्री सिरसा का रतनपुरा राजस्थान जाते हुए पेट्रोल पंप पर स्थानिक संगत ने स्नेहपूर्ण स्वागत किया। वह दो दिनों के राजस्थान दौरे पर हैं। उनके साथ दिल्ली सिक्ख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के जनरल सचिव सरदार जगदीप सिंह चीमा व अन्य नेता भी थे।


comments