किराक हैदराबाद और कोच्चि केडीज के बीच होगा प्रो पंजा लीग का फाइनल मुकाबला

By: Dilip Kumar
8/13/2023 6:15:29 PM

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। 16 दिनों के रोमांचक आर्म रेसलिंग एक्शन, 180 से अधिक मुकाबलों और रोमांचक ड्रामा के बाद किराक हैदराबाद और कोच्चि केडीज ने प्रो पंजा लीग के उद्घाटन सीजन के फाइनल में जगह बना ली है। पहले सेमीफाइनल में किराक हैदराबाद ने रोहतक राउडीज को 17-17 (3-1) से हराया जबकि दूसरे सेमीफाइनल में कोच्चि केडीज ने मुंबई मसल को 18-16 से हराया। शनिवार को नई दिल्ली के आईजीआई स्टेडियम में सेमीफाइनल मुकाबलों के अवसर पर ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज विजेंदर सिंह और पैरालंपिक भारत की अध्यक्ष दीपा मलिक मुकाबलों का लुत्फ लेने के लिए उपस्थित थीं।

अंडरकार्ड के बाद किराक हैदराबाद और रोहतक राउडीज के बीच मुकाबला बराबरी पर था, जिसमें जगदीश बरुआ और आस्कर अली ने किराक हैदराबाद के लिए अपने मुकाबले जीते, और रिबासुक लिंगदोह और निरल देवी ने रोहतक राउडीज के लिए अपने-अपने मुकाबले जीते। मेन कार्ड पूरी तरह सितारों से सजा हुआ था, जिसमें संजय देसवाल ने 70 किग्रा भार वर्ग में किराक हैदराबाद के उज्ज्वल अग्रवाल को 10-0 से हराकर रोहतक राउडीज को तेज शुरुआत दी।

लेकिन इसके बाद किराक हैदराबाद के स्टीव थॉमस ने 70 किग्रा वर्ग के मेन कार्ड मुकाबले में राउडीज के मोहित कुमार को 10-0 से हराकर मुकाबले को फिर से बराबरी पर ला दिया। जब दिव्यांग वर्ग में रोहतक राउडीज के श्रीनिवास बीवी ने किराक हैदराबाद के बुट्टा सिंह को क्लीन स्वीप के साथ हराकर 5 अंक हासिल किए, तो मैच बचाने के लिए 90 किग्रा वर्ग के मुकाबले में किराक हैदराबाद के सिद्धार्थ मालाकार पर रोहतक के अर्शदीप सिंह पर बड़ी जीत हासिल करने की जिम्मेदारी थी। मालाकार ने निराश नहीं किया और मुकाबला 5-0 से जीतकर गेम 17-17 से बराबर कर लिया और इस तरह मुकाबला टाई-ब्रेकर तक चला गया।

टाई-ब्रेकर में, मधुरा ने अपनी टीम की हार का बदला लेने के लिए रिबासुक को पिन किया, लेकिन निर्मल देवी ने जिंसी जोस पर पिन लगाकर रोहतक के लिए स्थिति बराबर कर दी। किराक के स्टीव ने दारा को हराकर टाई-ब्रेक में अपनी टीम को 2-1 की बढ़त दिला दी, और आस्कर अली ने संजय को पिन करके टाई-ब्रेकर जीत लिया और इस तरह किराक हैदराबाद ने रोहतक राउडीज को 17-17 (3-1) से हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली। 

रात के दूसरे मैच में रुद्र नाइक, प्रिंस कुमार और अभिरामी पीके ने कोच्चि केडीज को 3-1 से बढ़त दिला दी। इसके बाद चेतना शर्मा ने 65 किग्रा वर्ग में मेन कार्ड में मोनिका के खिलाफ 10-0 से जीत हासिल की और इस तरह कोच्चि 13-1 से आगे हो गई। लेकिन मुंबई के चंदन कुमार बेहरा ने दिव्यांग वर्ग में कोच्चि केडीज के आसिफ अहमद को हराया और 10-0 से मुकाबला जीतकर अपनी टीम की वापसी करा दी।

योगेश चौधरी ने 65 किग्रा वर्ग में बंदरिका खारकोंगोर के खिलाफ मुकाबला 5-0 से जीता, जिससे कोच्चि केडीज को 18-11 की अजेय बढ़त हासिल करने में मदद मिली। कोच्चि केडीज के सिद्धांत कथूरिया और मुंबई मसल के काइल कमिंग्स अंतिम मुकाबले में आमने-सामने थे, लेकिन सिद्धांत चोट के कारण हट गए और इस तरह काइल ने 5-0 से जीत हासिल की। फिर भी कोच्चि केडीज ने 18-16 से मैच जीतकर फाइनल में जगह पक्की कर ली।

13 अगस्त, 2023, रविवार को प्रो पंजा लीग के फाइनल में किराक हैदराबाद का सामना कोच्चि केडीज से होगा। लाइव स्कोरकार्ड और रिजल्ट्स के लिए एंड्रॉइड और आईओएस पर प्ले स्टोर से प्रो पंजा लीग ऐप डाउनलोड करें।

प्रो पंजा लीग के बारे में

प्रो पंजा लीग भारत में आयोजित होने वाला एक प्रोफेशनल आर्म-रेसलिंग टूर्नामेंट है। इसकी स्थापना 2020 में स्वेन एंटरटेनमेंट द्वारा की गई थी। 29 फरवरी को नई दिल्ली के त्यागराज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में भारत में पहली बार इस लीग की मेजबानी में पहले आर्म-रेसलिंग टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था।


comments