टीमलीज़ एडटेक की एक रिपोर्ट : 94% शिक्षार्थी बहु-विषयक डिग्री हासिल करना चाहेंगे 

By: Dilip Kumar
12/27/2022 11:19:18 PM

'भारत को रोजगारपरक बनाने' के विजन के साथ, भारत की प्रमुख शिक्षण समाधान कंपनियों में से एक, टीमलीज़ एडटेक ने एक विस्तृत रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट का शीर्षक है, 21वीं सदी के शिक्षार्थियों के लिए उच्च शिक्षा डिजाइन करना। इस रिपोर्ट में अखिल भारतीय स्तर पर 18-25 वर्ष की आयु के 10,000 से अधिक स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों का सर्वेक्षण किया गया और इसके बाद व्यापक डेटा विश्लेषण, डेटा तैयार करना और रिपोर्ट लेखन किया गया। यह सर्वेक्षण रिपोर्ट पारंपरिक शिक्षार्थियों की उभरती प्राथमिकताओं और आकांक्षाओं को एक विश्वसनीय आवाज देकर उनकी खोज करने के प्रयास में तैयार की गई थी। 

एनईपी 2020 की दूसरी सालगिरह के मौके पर, टीमलीज़ एडटेक (टीएलई) ने अपने अंतिम लाभार्थियों – छात्रों के साथ बातचीत में शामिल होने के लिए एक मिशन शुरू किया। टीमलीज़ एडटेक ने शहरों, राज्यों और यहां तक कि छोटे शहरों के छात्रों के साथ एक व्यापक सर्वेक्षण किया ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे उच्च शिक्षा के माध्यम से क्या हासिल करना चाहते हैं और अपनी खुद की शिक्षा को कैसे डिजाइन करना चाहते हैं। सर्वेक्षण और इसके परिणामी निष्कर्षों का उद्देश्य यह पता लगाना था कि एनईपी के तहत निर्धारित लक्ष्य शिक्षार्थियों की आकांक्षाओं के अनुरूप हैं या नहीं। 

सर्वेक्षण से निकली प्रमुख सीख यह रही:

एनईपी 2020 के अनुसार, छात्र बहु-विषयक डिग्रियों में नामांकन कर सकते हैं, जो उन्हें उनकी रुचि और कॅरियर के लक्ष्यों के अनुरूप शैक्षिक कार्यक्रमों को डिजाइन करने की अनुमति देता है। एक बहुआयामी पाठ्यक्रम छात्रों को एक से अधिक प्रमुख अध्ययन करने और विभिन्न दृष्टिकोणों से विषयों को देखने में सक्षम बनाता है। सर्वेक्षण में बताया गया है कि 94% शिक्षार्थी एक बहु-विषयक डिग्री के लिए पढ़ाई करना चाहते हैं, जिससे उन्हें अपने कार्यक्रम के तहत कई क्षेत्रों से विषयों का चयन करने की अनुमति मिलती है। जो छात्र कॅरियर की प्रगति के लिए लचीले विकल्पों के लिए दो अलग-अलग शैक्षणिक धाराओं में गहन जुड़ाव की तलाश कर रहे हैं, वे दोहरी डिग्री का विकल्प चुन सकते हैं। एनईपी रिपोर्ट ने यह भी चिन्हित किया कि 90% से अधिक छात्रों की एक साथ दो डिग्री हासिल करने में गहरी रुचि है। उनका मानना है कि इससे उन्हें बढ़त मिलेगी


comments