बदलती जीवनशैली के साथ दूसरे स्तर के शहरों में ब्यूटी एवं वैलनैस सेवाओं की मांग बढ़ीः जस्ट डायल

By: Dilip Kumar
4/19/2023 5:33:59 PM

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। भारत के नंबर 1 हाइपरलोकल सर्च इंजन जस्टडायल की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले एक दशक के दौरान भारत के दूसरे स्तर के शहरों में ब्यूटी एवं वैलनैस सेवाओं की मांग तेज़ी से बढ़ी है। इन शहरों में लोगों की बदलती जीवनशैली और बढ़ती शहरीकरण के चलते इस मांग में बढ़ोतरी हुई है। आज लोग अपनी देखभाल के महत्व के बारे में जागरुक हो रहे हैं, जिसके चलते ब्यूटी एण्ड पर्सनल केयर सर्विसेज़ जैसे ब्यूटी पार्लर, सैलून, स्पा, योगा क्लासेज़, जिम, जु़म्बा क्लासेज़, न्यूट्रिशनिस्ट और डायटिशियन की मांग बढ़ रही है, जो फिज़िकल गू्रमिंग एवं वैलनैस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

जस्ट डायल की कन्ज़्यूमर इनसाईट्स रिपोर्ट के मुताबिक ये रूझान गैर-महानगरों में देखे जा सकते हैं जैसे अर्नाकुलम (46 फीसदी बढ़ोतरी), सूरत (29 फीसदी), पटना (27 फीसदी) और जयपुर (26 फीसदी)। इन रूझानों का श्रेय इन शहरों में बढ़ती मध्यम-वर्गीय आबादी और बढ़ती डिस्पोज़ेबल आय को दिया जा सकता है, जो अब पर्सनल ग्रूमिंग एवं वैलनैस पर अधिक खर्च करने में क्षम हैं। ये रूझान कोझीकोडे (50 फीसदी बढ़ोतरी), मेरठ (33 फीसदी) पलक्कड़ (29 फीसदी), भुवनेश्वर (27 फीसदी) और झांसी (25 फीसदी ) जैसे शहरों में साफ दिखाई देते हैं। 

इस अवसर पर जस्ट डायल के एक प्रवक्ता ने बताया ‘‘भारत के दूसरे स्तर के शहरों में ब्यूटी एवं वैलनैस की बढ़ती मांग से साफ है कि इन शहरों में लोगों की जीवनशैली और प्राथमिकताओं में बदलाव आ रहे हैं। आने वाले सालों में इस सेगमेन्ट में लगातार विकास की उम्मीद है, ऐसे में इस क्षेत्र में उद्यमियों और निवेशकों के लिए अपार अवसर हैं।’’ कुल मिलाकर, वित्तीय वर्ष 2023 के दौरान जस्ट डायल प्लेटफॉर्म पर ब्यूटी एण्ड पर्सनल केयर कैटेगीर में की जाने वाली सर्च में 14 फीसदी सालाना बढ़ोतरी हुई है। इसमें बैंगलोर 22 फीसदी बढ़ोतरी के साथ सबसे आगे रहा, इसके बाद चेन्नई में 19 फीसदी, हैदराबाद में 18 फीसदी और पुणे में 15 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई। महामारी के बाद भी इस रूझान पर उल्लेखनीय प्रभाव पड़ा है। रिमोट वर्किंग के चलते आज लोग अपनी देखभाल और सक्रिय जीवनशैली को ज़्यादा महत्व दे रहे हैं। जिसकी वजह से फिज़िकल एवं ऑनलाईन ब्यूटी एण्ड वैलनैस सेवाओं की मांग बढ़ी है।


comments