शोध : हाथ से खाएंगे खाना, तो रहेंगे हेल्‍दी और हैप्‍पी

By: Dilip Kumar
1/6/2019 2:17:37 PM
नई दिल्ली

अगर आपको है हाथ से खाना खाने की आदत, तो यह आपके मूड और सेहत दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। आयुर्वेद ने तो इसे पहले ही स्‍वीकार लिया था आप वैज्ञानिकों ने भी इस पर मुहर लगा दी है। भूख से लेकर तृप्ति तक के इस सफर के बारे में आइए जानते हैं कि क्‍या कहता है नया शोध। अमेरिका में एक शोध हुआ। इस शोध की मानें तो हाथ से खाना अधिक फायदेमंद है। क्‍योंकि हाथ से खाने से व्‍यक्ति को संतुष्टि मिलती है और वह अधिक खाने यानी ओवरईटिंग से बच जाता है। इसके अलावा हम हाथ से खाते वक्‍त आंतरिक भावनाओं से भी जुड़ते हैं। तो हाथ से खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत फायदेमंद है। भूख से शुरु हुआ यह सफर जब तृप्ति तक पहुंचता है तो इससे तन और मन दोनों के स्‍वास्‍थ्‍य को बहुत फायदा होता है।

आयुर्वेद के अनुसार हमारा शरीर पंच तत्‍वों से बना है – धरा, वायु, आकाश, जल और अग्नि। इन तत्वों में होने वाला असंतुलन शरीर में कई बीमारियों का कारण बन जाता है। लेकिन हाथ से कौर बनाते वक्त जो मुद्रा बनती है उससे शरीर में इन पंच तत्वों का संतुलन बरकरार रहता है और शरीर की ऊर्जा बनी रहती है। हाथ से खाते वक्‍त हमारा ध्‍यान केवल खाने पर होता है। हमारा ध्‍यान इस पर अधिक होता है कि हम क्‍या खा रहे हैं और हमारा ध्‍यान कहीं और भटकने की बजाय खाने पर होता है। यह हमें अधिक खाने से बचाता है।

हाथ से खाना खाने से वजन संतुलित रहता है। हाथ से खाने पर जब भी हमारा पेट भर जाता है तब हमारे दिमाग को संतुष्टि मिल जाती है, इससे हम ओवरईटिंग से बच जाते हैं। इसकी वजह से वजन संतुलित रहता है। हाथों का स्पर्श दिमाग के लिए सबसे प्रगाढ़ संवेदना है। खाने को सीधे हाथ से उठाते वक्त इसके स्पर्श से हमारा दिमाग सक्रिय होता है और खाने से पहले ही पेट को पाचन के लिए सक्रिय होने के संकेत देता है जिससे पाचन में मदद मिलती है और खाना आसानी से पच जाता है।


comments