प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना : 2 लाख रु. तक बीमा

By: Dilip Kumar
8/22/2019 6:46:10 PM
नई दिल्ली

एक सरकारी योजना है प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना। इसकी शुरुआत फरवरी 2015 में की गई थी। आइये आपको बताते हैं कि इस योजना का लाभ किस प्रकार से लिया जा सकता है और आवेदन की क्‍या प्रकिया है। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 से 50 वर्ष तक होना चाहिये। बीमा की अवधि एक साल की है। इसकी प्रीमियम 330 रुपए सालाना की होती है और कुल बीमित राशि में 2 लाख रुपए कवर किए जाते हैं। भारत का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।

यह योजना प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़ी हुई है। इसका मुख्य उद्देश्य देश के गरीब एवं मध्यम वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाना है। योजना के अंतर्गत जो भी लाभार्थी अपना जीवन बीमा करवाते हैं, उनके परिवार वालों को बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये का लाभ दिया जाता है।

इन दस्‍तावेजों की होती है ज़रूरत

- आवेदक के आधार कार्ड की कॉपी

- पासपोर्ट साइज के दो फोटो

ऐसे करें योजना के लिए एप्‍लाई

प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आपको निकटतम बैंक में जाना होगा। यह वह बैंक होगा जहां आपका बचत खाता संचालित है। वहां आपको योजना से जुड़ा आवेदन का प्रारूप मिलेगा। उसके अनुसार आप एप्‍लाई कर सकते हैं। फार्म में पूछी गई जानकारी सही प्रकार से भरकर दें। अपने दस्‍तावेज भी संलग्‍न करें। बीमा होने पर आपके पते पर इसका अनुबंध भेजा जाएगा।

इस तरह से क्‍लेम करें

प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना के तहत यदि बीमित व्‍यक्ति की मृत्‍यु हो जाती है तो नॉमिनी इन स्‍टेप्‍स का पालन करके क्‍लेम कर सकता है। सबसे पहले संबंधित बैंक से संपर्क करें। इसके बाद योजना का क्लेम फॉर्म एंड डिस्चार्ज रिसीप्ट प्राप्त करना होगा। फार्म में मांगी गई जानकारी सही प्रकार से भरकर डेथ सर्टिफिकेट और कैंसल चेक संलग्‍न कराना होगा। सारे दस्‍तावेज बैंक में जमा कराने के दो महीनों के भीतर नॉमिनी को उसके बैंक खाते में बीमा राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।


comments