ट्रेनों में सफाई और स्वच्छता को दुरुस्त करने के लिए नया ऐप लॉन्च

By: Dilip Kumar
6/7/2019 6:39:13 PM
नई दिल्ली

नई सरकार में भी सफाई और स्वच्छता भारतीय रेल के लिए बहुत खास होने जा रहे हैं. रेलवे ने ट्रेनों में सफाई और स्वच्छता को दुरुस्त करने के लिए एक नया ऐप लॉन्च किया है. cleanrail नाम के इस ऐप पर रियल टाइम बेसिस पर सफाई कार्य की निगरानी की जा सकती है. इस ऐप पर कोई भी मुसाफिर तस्वीरों के साथ अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है और ये शिकायत रेलवे के अधिकारियों से लेकर सफाई कर्मचारी तक पहुंच जाएगी. फिर इस शिकायत को दूर करने के बाद सफाई कर्मचारी को भी एक तस्वीर डालकर इसका प्रमाण देना होगा कि उसने अपना काम पूरा कर लिया है.

यह सुविधा फिलहाल ट्रायल बेसिस पर शुरू की गई है और जल्द ही इसे भारतीय रेल के सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में शुरू किया जाएगा. इसके लिए आपको अपने फोन पर cleanrail ऐप डाउनलोड करना होगा. फिर किसी यात्रा के दौरान आपको लगे कि आपका कोच या टॉयलेट या ट्रेन के सर्कुलेटिंग एरिया में कहीं गंदगी पड़ी है तो आप अपने फोन से तस्वीर लेकर इसकी शिकायत कर सकते हैं.

रेल बोर्ड के मेंबर रोलिंग स्टॉक राजेश अग्रवाल का कहना है कि जबतक इस शिकायत पर कोई एक्शन नहीं होता तबतक रेलवे के डैशबोर्ड पर एक लाल बत्ती जलती रहेगी. इस शिकायत पर कार्रवाई होने के बाद एक पीली लाइट जलेगी और अगर मुसाफिर कार्यवाई से संतुष्ट होता है और वह ऐप पर जाकर ओके करेगा तभी यह रोशनी हरी होगी और शिकायत को खत्म माना जाएगा.


comments