दिल्ली : 5 रेलवे फाटक पर ट्रैफिक मार्शल संभालेंगे यातायात

By: Dilip Kumar
5/20/2019 3:51:11 PM
नई दिल्ली

दिल्ली देहात के कई रेलवे फाटक ऐसे हैं जहां ट्रैफिक बहुत ज्यादा है। इससे कई बार गेट मैन को फाटक बंद करने तक में दिक्कत आती है। ऐसे में रेलवे ने पांच संवेदनशील रेलवे फाटकों को चिन्हित कर यहां ट्रैफिक मार्शलों को तैनात करने का निर्णय किया है। इन रेलवे फाटकों पर लोग फाटक बंद होने के बाद भी वाहन लेकर वहां से निकलते हैं, जिससे हादसे होने का खतरा बना रहता है। कई बार तो रेलगाड़ियों को इन फाटकों पर रुकना और इंतजार तक करना पड़ जाता है।

ऐसे में रेलवे ने निर्णय लिया है कि चिह्नित रेलवे फाटकों में से प्रत्येक रेलवे फाटक पर दो-दो ट्रैफिक मार्शल की तैनाती की जाएगी। इनका काम वहां चलने वाले ट्रैफिक को नियंत्रित करना और फाटक को समय से बंद व खुलवाना होगा। उत्तर रेलवे दिल्ली मंडल के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार इन मार्शलों को रखने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द ही इनकी तैनाती की जाएगी।

आरपीएफ कर्मी तैनात किए थे : सभी रेलवे फाटकों पर इस साल की शुरुआत में आरपीएफ कर्मी भी तैनात किए गए थे। लेकिन आरपीएफ कर्मियों की कमी, अन्य जगहों पर इनकी ड्यूटी लग जाने के कारण यह फाटक ड्यूटी नहीं दे पा रहे। रेलवे अधिकारियों ने बैठक कर रेलवे फाटकों पर ट्रैफिक मार्शल तैनात करने का निर्णय लिया है।

यहां पर तैनात किए जाएंगे

दिल्ली से रोहतक रूट पर नांगलोई व घेवरा रेलवे फाटक पर

दिल्ली से सोनीपत रूट पर नरेला और बादली के बीच तीन रेलवे फाटक पर

यह पांच फायदे होंगे

फाटक पर लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी

फाटक पर हादसों से बचाव होगा

रेलगाड़ी को रुकना नहीं पड़ेगा, समय बचेगा

गेटमैन से बदसलूकी, मारपीट की आशंका कम होगी

लोगों पर कार्रवाई में मदद मिलेगी


comments