एक बेहतरीन क्रिकेटर और इंजीनियर होने के साथ-साथ एक अच्छे फोटोग्राफर भी हैं कुंबले

By: Dilip Kumar
10/17/2018 2:15:12 PM
नई दिल्ली

इंडिया के दिग्गज गेंदबाज़ और पूर्व कोच अनिल कुंबले आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर हम आपको कुंबले के जीवन और उनके क्रिकेट करियर के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं। कुंबले ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अप्रैल 1990 को पदार्पण किया तथा यह एक वनडे मैच था जो कि श्रीलंका के खिलाफ खेला गया था। इन्होने इसी वर्ष इंग्लैड के ख़िलाफ़ पहला टेस्ट मैच भी खेला। अनिल कुंबले ने 132 टेस्ट मैच की 236 पारियों में 619 विकेट लेकर टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उनके नाम 271 एकदिवसीय मैच की 265 पारियों में 337 विकेट है। 

अनिल कुंबले का निजी जीवन

अनिल कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर 1970 को बेंगलोर, भारत मे हुआ था। इनकी माता का नाम सरोजा तथा पिता का नाम कृष्णा स्वामी है। अनिल कुंबले की पत्नी का नाम चेतना रामतीर्थ है। इनके तीन बच्चे है इनकी दो बेटियों का नाम स्वस्ति और अरुणी है तथा पुत्र का नाम मायस है।

अनिल कुंबले के बारे में महत्वपूर्ण रोचक तथ्य

कुंबले ने 1989 में 25 साल पहले हैदराबाद के खिलाफ 19 साल की उम्र में कर्नाटक के लिए अपना पहला घरेलू मैच खेला था।
कुंबले भारत के सबसे सफल स्पिनर हैं, लेकिन बहुत कम जानते हैं कि कुंबले ने शुरुआत में एक मध्यम तेज गेंदबाज के रूप में अपना करियर शुरू किया था। यह ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न के बाद विश्व के दूसरे ऐसे गेंदबाज है, जिन्होने 2000 से अधिक टेस्ट रन बनाए तथा 500 से अधिक टेस्ट विकेट लिए है,

उन्होंने 132 टेस्ट मैचो मे 619 विकेट लेने का कारनामा किया है।  कुंबले एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने 30 से अधिक मौकों पर टेस्ट पारी में 5 विकेट लिए हैं। 1993 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ, कुंबले ने केवल 12 रन देकर 6 विकेट लिए थे। यह एक भारतीय रिकॉर्ड बना हुआ है। भारत की ओर से 500 विकेट लेने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं।

उनके नाम टेस्ट मैचों में कुल 619 विकेट है, जो विकेट लेने के मामले में दुनिया में तीसरे नाम पर आते है।  कुंबले 50 टेस्ट विकेट तक पहुंचने वाले सबसे तेज भारतीय गेंदबाज है उन्होने यह कारनामा केवल 10 मैचो मे कर दिया था, लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने यह रिकोर्ड 9 मैचो मे तोड दिया था। कुंबले ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम की पिच पर कुल 56 विकेट लिए हैं, जो कि किसी विशेष स्थान पर किसी भी गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा है।

कुंबले ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम की पिच पर कुल 56 विकेट लिए हैं, जो कि किसी विशेष स्थान पर किसी भी गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा है।  अनिल कुंबले को भारत सरकार द्वारा वर्ष 2005 में पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा गया था।
अनिल कुंबले भारतीय क्रिकेट टीम के कोच भी रह चुके हैं उन्होंने हाल ही में कप्तान विराट कोहली से मतभेदों के कारण इस्तीफा दे दिया था।


comments