अब ट्रेन में उठाएं चलती-फिरती लाइब्रेरी का मजा

By: Dilip Kumar
10/16/2018 9:55:02 PM
नई दिल्ली

ई-बुक के दौर में लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने डेक्कन क्वीन और पंचवटी एक्सप्रेस ट्रेनों में पहली बार चलती लाइब्रेरी स्थापित कर दी है। रेलवे ने इसे ‘बुक्स ऑन व्हील्स’ के रूप में पेश किया है, बुक्स ऑन व्हील्स को 15 अक्टूबर को राज्य शिक्षा मंत्री विनोद तावडे ने लॉन्च किया था। सोमवार (15 अक्टूबर) की शाम को इन दो ट्रेनों में ‘बुक्स ऑन व्हील्स’ का उद्घाटन किया गया। डेक्कन क्वीन पुणे जाती है और पंचवटी मनमाड जाती है। दोनों ट्रेनों में 250-300 किताबों से भरी ट्रॉली को ट्रेन में घुमाया जाएगा। पैसेंजर अपनी पसंद की पुस्तक लेने के लिए फ्री हैं।

शुरूआत में इतिहास, राजनीति, रहस्य, जीवनी और यहां तक कि उन पुस्तकों से अनुवाद की जाने वाली मराठी साहित्य किताबें भी अलग-अलग भाषाओं से अनुवादित होंगी। राज्य शिक्षा मंत्री विनोद तावडे ने कहा, “यह उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा जो पढ़ना पसंद करते हैं। हम अंग्रेजी और हिंदी में और भी किताबें पेश करेंगे।”

शिक्षा विभाग की मराठी भाषा शाखा से संबंधित दो लोग होंगे जो इन पुस्तकों को कोचों के अंदर ले जाएंगे। किताबों से भरी ट्रॉली होगी जबकि दूसरे व्यक्ति अपने कंधे पर किताबों का बैग लेकर ट्रेन में चलेंगे। अगर किसी यात्री को किताब पढ़नी है तो वह किताब ले सकता है इसके लिए यात्री को अपना सीट नंबर और पीएनआर देना होगा। यात्रा के अंत में किताबों को वापस करना होगा।


comments