क्यों हटाना चाहता है इन बुक स्टॉल को रेलवे ?

By: Dilip Kumar
10/16/2018 9:46:44 PM
नई दिल्ली

रेलवे बोर्ड चाहता है कि पूरे भारत में स्टेशन पर सभी स्टॉल को मल्टी पर्पस स्टॉल बनाना चाहता है। ये स्टॉल किताब, मैगजीन, न्यूज पेपर्स के साथ दवाई, पैकेज्ड पानी की बॉटल, चिप्स, बिस्किट और दूध का पाउडर जैसी चीजें बेचेंगे। अभी किताब के लिए अलग स्टोर है। वहीं खाने-पीने के सामान और कई जगह दवाई के भी स्टेशन पर अलग-अलग स्टोर हैं। इससे स्टेशन पर जगह खाली होगी और यात्रियों को सुविधा होगी।

रेलवे अब इन बुक स्टॉल की विदाई की योजना बना रहा है। मुंबई मिरर के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने AH Wheeler को हटाने के लिए पॉलिसी बनाई है। हालांकि एएच व्हीलर ने इसका विरोध किया है। रेलवे स्टेशन पर जगह बढ़ाने के लिए ये योजना बना रहा है।
सेंट्रल रेलवे जोन को ये नीति लागू करने के लिए पत्र भेजा गया है। अभी ये पॉलिसी मुंबई में लागू करने की योजना बन रही है। एक अधिकारी ने बताया कि इस नई पॉलिसी का उद्देश्य स्टेशन पर स्टॉल की संख्या घटाना है।

इस मुद्दे पर सेंट्रल रेलवे के अधिकारियों ने बोर्ड से और सफाई की मांग भी की है। पॉलिसी लागू होने के बाद स्टॉल के मालिकों को उनके स्टॉल मल्टी पर्पस बनाने के लिए कहा जाएगा। इसका विरोध होने बी शुरू हो गया है। स्टॉल के मालिकों के मुताबिक इससे उनको घाटा होगा। सेंट्रल रेलवे के मुताबिक नए नियम के तहत एक कंपनी एक जोन में 10 से ज्यादा मल्टी पर्पज स्टॉल नहीं हो सकते।
पहला स्टॉल रेलवे स्टेशन पर इलाहाबाद में 1877 में खुला था। ये एक भारतीय कंपनी है।


comments