ACCEPT STUDIO ACADEM की तरफ से बसंत पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएं

By: Dilip Kumar
1/22/2018 5:12:28 PM
नई दिल्ली

मोदीनगर वासियों को  ACCEPT  STUDIO ACADEMY की तरफ से बसंत पचमी की हार्दिक शुभकामनाएं आज के दिन पूरे देशभर में बसंत पचमी का त्योहार पूरी श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। बसंत पचमी को श्री पंचमी और ज्ञान पंचमी भी कहा जाता है। भारत में ज्ञान पचंमी का त्योहारी काफी साल से मनाया जा रहा है। मान्यता है कि इस दिन माता सरस्वती का जन्म हुआ था।

इसलिए बसंत पचमी के दिन सरस्वती माता की विशेष पूजा का आयोजन किया जाता है। पूरे साल को 6 ऋतूओं में बांटा गया है, इनमें वसंत ऋतु, ग्रीष्म ऋतु, वर्षा ऋतु, शरद ऋतु, हेमंत ऋतु और शिशिर ऋतु शामिल है। इनमें वसंत को सभी ऋतुओं का राजा भी माना जाता है, इसी कारण इसे बसंत पंचमी कहा जाता है।

 बसंत पचमी को एक एतिहासिक महत्व को लेकर मान्यता है कि सृष्टि रचियता ब्रह्मा ने जीवों और मनुष्यों की रचना की थी। इस दिन देवताओ पर अन्न की बालियां चढ़ाई जाती है।बसंत पंचमी का त्योहार हमारी  फस्लों ,गेहूँ,चना,जौ आदि से तैयार किया जाता है।इस लिए शुशी में हम बसंत  पंचमी का त्योहार बनाते है।संध्या के वक्त वसंत का मेला लगा जाता है। जिसमें लोग परस्पर एक-दूसरों से गले लकर आपस में स्नेह ,मेल जोल तथा आनंद का प्रदर्शन करते है ।इसलिए बसंत पंचमी के दिन हर घर में सरस्वती की पूजा भी की जाती है। दूसरे शब्दों में बसंत पचमी का दूसरा नाम सरस्वती पूजा भी है। मां सरस्वती को विद्या और बुद्धि की देवी माना गया है।


comments