ICC अवॉर्ड्स में कोहली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

By: Dilip Kumar
1/18/2018 2:57:25 PM
नई दिल्ली

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2017 के अवार्ड्स का ऐलान कर दिया है। भारत के कप्‍तान विराट कोहली को 2017 का वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। पिछले साल उन्‍होंने 76.84 के औसत से रन बटोरे। वनडे में उनका कॅरियर औसत अब 55.74 है जो विश्‍व में सर्वाधिक है। इसके अलावा टी20 फॉरमेट में भारत के युवा स्पिनर युजवेंद्र चहल का दबदबा रहा। बेंगलुरु में इंग्‍लैंड के खिलाफ उनके प्रदर्शन को आईसीसी परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर चुना गया। सीरीज के निर्णायक मैच में चहल ने 25 रन देकर 6 विकेट लिए और अपने दम पर मैच भारत के पक्ष में मोड़ दिया।इन दो भारतीय खिलाड़‍ियों के अलावा ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ को टेस्‍ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया। 2017 में स्मिथ ने 16 टेस्‍ट में 78.12 के औस्‍त से 1875 रन बनाए। इसमें 8 शतक और 5 अर्द्धशतक शामिल हैं।

विराट कोहली को आईसीसी ने सर गारफील्‍ड सोबर्स ट्रॉफी से भी नवाजा है। पुरस्कार पाकर खुश कोहली ने कहा, “आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनकर सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीतना और आईसीसी में वनडे के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की उपलब्धि हासिल करना काफी मायने रखता है।” कोहली ने कहा, “मैंने वनडे के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार 2012 में जीता था, लेकिन सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी पाने का सौभाग्य पहली बार हासिल हुआ है। मेरे लिए यह बड़े सम्मान की बात है।” कोहली ने 2017 में 77.80 के औसत से 2203 टेस्‍ट रन बनाए, इस दौरान उन्‍होंने 8 शतक लगाए। वहीं वनडे में उनका औसत 82.63 का रहा और इस फॉरमेट में उन्‍होंने 7 शतक लगाए। वहीं टी20 में 153 के स्‍ट्राइक रेट से कोहली ने 299 रन बनाए हैं।

साल के उभरते हुए खिलाड़ी का खिताब पाकिस्‍तान के हसन अली को मिला। चैंपियंस ट्रॉफी में हसन अली ने 13 विकेट लिए थे। अफगानिस्‍तान के युवा खिलाड़ी राशिद खान को आईसीसी एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया। उन्‍होंने 2017 में एसोसिएट खिलाड़ी के तौर पर 60 विकेट लिए, जो कि एक रिकॉर्ड है। राशिद ने वनडे में 43 विकेट लेकर भी नया रिकॉर्ड बनाया। चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्‍तान के हाथों भारत की हार को फैंस मोमेंट ऑफ द ईयर चुना गया है।

विराट कोहली को आईसीसी ने टेस्‍ट और वनडे टीम का कप्‍तान भी बनाया है। टेस्‍ट टीम में कोहली के अलावा चेतेश्‍वर पुजारा और रविचंद्रन अश्विन अन्‍य भारतीय खिलाड़ी हैं। आईसीसी की वनडे टीम में रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को जगह मिली है। मैरिस इरासमस को अंपायर ऑफ द ईयर चुना गया। उन्‍होंने लगातार दूसरे साल यह अवार्ड जीता है।
आईसीसी ‘टेस्ट टीम ऑफ द ईयर’ : विराट कोहली (कप्तान), डीन एल्गर, डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, चेतेश्वर पुजारा, बेन स्टोक्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मिशेल स्टॉर्क, कगीसो रबादा और जेम्स एंडरसन।

आईसीसी ‘वनडे टीम ऑफ द ईयर’ : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, डेविड वॉर्नर, बाबर आजम, अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, ट्रेंट बाउल्ट, हसन अली, राशिद खान और जसप्रीत बुमराह।


comments